• 14/07/2022

छत्तीसगढ़ के इन तीन जिलों ने बढ़ाई चिंता, औसत से भी कम बारिश

छत्तीसगढ़ के इन तीन जिलों ने बढ़ाई चिंता, औसत से भी कम बारिश

रायपुर। दक्षिण पश्चिम मानसून इस समय पूरे देश पर मेहरबान है। एक ओर जहां देश के कई राज्य बारिश से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं तो वहीं छत्तीसगढ़ में अभी बारिश एक तरह से बेहतर है। चालू मानसूनी सीजन में प्रदेश में अब तक अच्छी बारिश हो चुकी है। राज्य के तीन जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। इसमें बलरामपुर, सरगुजा तथा जशपुर जिला शामिल हैं वहीं अन्य जिलों में बारिश की स्थिति ठीक है। वहीं बीजापुर में अब तक सबसे ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है।

मौसम विभाग से जारी आंकड़े के अनुसार जिन जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा हो चुकी हैं उनमें बालोद, बलौदाबाजार, धमतरी, गरियाबंद, जांजगीर, कबीरधाम, कांकेर, कोण्डागांव, मुंगेली, नारायणपुर तथा राजनांदगांव जिला शामिल हैं। इसी तरह से सामान्य बारिश वाले जिलों में बस्तर, बेमेतरा, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग तथा महासमुंद जिला शामिल है। इसी तरह जिन जिलों में सामान्य बारिश नहीं हो पाई है तथा यह औसत बारिश से काफी पीछे हैं उनमें बलरामपुर, सरगुजा तथा जशपुर जिला शामिल हैं। इन दोनों ही जिलों में अभी तक औसत बारिश भी रिकार्ड नहीं की जा सकी है। वहीं राज्य के पांच जिलों में अब तक न्यूनतम बारिश याने औसत बारिश रिकार्ड की गई है। इन जिलों में राजधानी रायपुर के साथ ही कोरबा, कोरिया, रायगढ़ तथा सूरजपुर जिला शामिल है।

बीजापुर में सर्वाधिक बारिश : 
इन सबसे अलग बस्तर संभाग के बीजापुर जिले में अब तक सर्वाधिक बारिश रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग की माने तो इस जिले में 374.6 मिलीमीटर औसत बारिश रिकार्ड की जाती है। वर्तमान में यहां 1033.7 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। यह सामान्य से करीब 176 प्रतिशत अधिक बारिश है। यही वजह है कि इस समय बीजापुर में हालात बेकाबू हैं। इसी रविवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन लेकर बीजापुर जा रहा एक ट्रक तेज बहाव में बह गया था। इसी तरह एक टैªक्टर भी अनाज सहित तेज बारिश व बहाव में बह गया था। हालांकि इसमें चालक-परिचालक पूरी तरह से सुरक्षित बच निकले, लेकिन अत्यधिक बारिश के चलते बीजापुर जिले में इस समय हालात बेकाबू है।
इसे भी पढें-


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
अधिकारी की गाड़ी रोककर भौंकने लगा युवक, फिर अधिकारी ने उठाया ये कदम… विरोध के इस अनोखे तरीके का देखिए VIDEO

अधिकारी की गाड़ी रोककर भौंकने लगा युवक, फिर अधिकारी…

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में युवक बीच सड़क पर एक अधिकारी की गाड़ी…