• 04/04/2023

Vacancy: 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए IGNOU में निकली बंपर भर्ती, 63,200 रुपये है सैलरी

Vacancy: 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए IGNOU में निकली बंपर भर्ती, 63,200 रुपये है सैलरी

Follow us on Google News

बेरोजगार युवाओं और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में 200 पदों पर वैकेंसी निकली है और सैलरी हर महीने 63 हजार रुपये तक है। यह आपके लिए एक सुनहरा मौका साबित हो सकता है।

जूनियर टाइपिस्ट के पदों पर ये भर्तियां की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और recruitment.nta.nic.in पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है।

योग्यता

इन पदों पर भर्ती के लिए 12 पास होना आवश्यक है। इसके अलावा कंप्यूटर पर हिन्दी में 35 शब्द प्रति मिनट और इंग्लिश में 40 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा अधिकतम 27 वर्ष रखी गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को लिए अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है।

सैलरी

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों के लिए 19 हजार 900 रुपये से लेकर 63 हजार 200 रुपये प्रति माह सैलरी है।

चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए NTA द्वारा हिन्दी/अंग्रेजी में आयोजित कंप्यूटर आधारित (CBT) परीक्षा होगी। CBT के आधार पर योग्य उम्मीदवारों की संख्या कुल रिक्तियों की दस गुना रखते हुए लिस्ट तैयार की जाएगी। टीयर 1 के CBT में योग्य उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट देना होगा जो हिन्दी या अंग्रेजी भाषा का होगा।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 1000 निर्धारित की गई है। वहीं एससी-एसटी और महिलाओं के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपये है। हालांकि PWBD उम्मीदवरों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आप NTA की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.nta.nic.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर ‘IGNOU Recruitment Examination’ लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज कर अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब फॉर्म को भरें और सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सब्मिट कर दें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करें और इसका प्रिंट निकाल लीजिए।

भर्ती नोटिफिककेशन पीडीएफ और आवेदन लिंक

इन हेल्प लाइन की लें मदद

NTA ने IGNOU JAT भर्ती 2023 को लेकर मदद के लिए हेल्पलाइन भी जारी की है। उम्मीदवारों को अगर किसी भी तरह की कोई भी मदद चाहिए तो वे दिए गए फोन नंबर और ईमेल आईडी पर मेल कर मदद प्राप्त कर सकते हैं।