• 02/02/2023

BREAKING: CG में नकली दवा फैक्ट्रियों पर छापा, 10 करोड़ का माल जब्त

BREAKING: CG में नकली दवा फैक्ट्रियों पर छापा, 10 करोड़ का माल जब्त

Follow us on Google News

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नकली दवाएं बनाने की फैक्ट्रियों का भांडाफोड़ हुआ है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने तकरीबन आधा दर्जन जगहों पर छापामार कार्रवाई की। यहां से तकरीबन 10 करोड़ की नकली और मिलावटी दवाओं के साथ ही साथ रैपर व डिब्बे भी बरामद हुए हैं।

बताया जा रहा है कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को लंबे समय से राजधानी आयुर्वेदिक दवाओं के नाम पर एलोपैथिक दवाएं बेचे जाने की शिकायत मिल रही थी। जिसके बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के 11 अफसरों की 4 टीमों ने गीतांजली नगर भारत माता चौक के पास बजरंग आयुर्वेदिक एजेंसी, शारदा मेडिकल स्टोर सिमगा, यशिका ट्रेडिंग एंड मार्केटिंग प्रायवेट लिमिटेड शंकर नगर, यशिका ट्रेडिंग वेयर हाउस बिरगांव पहुंचे।

इन सभी मेडिकल स्टोर और एजेंसियों में बड़े पैमाने पर नकली, मिलावटी दवाएं बनाने के साथ ही उन्हें पैंकिंग करने की मशीनें भी बरामद हुई है। इन संस्थानों से मिली दवाईयों का शासकीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में जांच कराया गया।

बताया जा रहा है कि विभिन्न बीमारियों के नाम से आयुर्वेदिक दवाएं बताकर नकली और मिलावटी दवाओं को खपाने का खेल लंबे समय से राजधानी और आसपास के इलाकों में चल रहा था। इन दवाओं का स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ता है। फिलहाल मामले में संचालकों के खिलाफ एफआईआर कराने की तैयारी चल रही है।