• 30/07/2024

छुट्टियों में जाना चाहते हैं घर, लेकिन ट्रेन में टिकट नहीं मिल रही…तो ऐसे कंफर्म होगी रेलयात्रा 

छुट्टियों में जाना चाहते हैं घर, लेकिन ट्रेन में टिकट नहीं मिल रही…तो ऐसे कंफर्म होगी रेलयात्रा 

Follow us on Google News

रक्षाबंधन पर अगर आप भी घर जाना चाहते हैं, लेकिन ट्रेन में टिकट नहीं मिल रही। तो यह खबर आपके लिए है। ट्रेन के रिजर्वेशन को लेकर रेलवे के नए नियम लागू होने के बाद ट्रेन के टिकट को लेकर मारामारी और भी ज्यादा बढ़ गई है। नए नियम के मुताबिक यात्री अब वेटिंग टिकट लेकर स्लीपर कोच में सफर नहीं कर सकते।

 

कंफर्म टिकट के लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी का ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके बाद अपनी आईडी के लिए लॉगिन करें अपनी सारी डिटेल्स अपलोड करें। ताकि टिकट बुकिंग करते वक्त आपको ट्रेन नंबर या रूट डालने की जरूरत न पड़े।

 

ऐसे बुक होगी टिकट 

IRCTC की ऐप से टिकट बुक करने के लिए सबसे ऐप ओपन करें। इसके बाद ऊपरी-बाएं कोने पर लॉगिन टैप करें और अपना यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करक लॉगिन पर टैप करें। अगर आप IRCTC यूजर नहीं है तो पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप पहली बार ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए एक पिन जनरेट करना होगा. 4 अंकों के इस पिन दो बार दर्ज करें और सबमिट कर दें। इसके बाद आप जब भी लॉगिन करेंगे, तो आपको यही पिन दर्ज करना होगा।

 

इसके बाद ट्रेन में जाकर बुक टिकट ऑप्शन पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर अपने स्टेशन या शहर का नाम दर्ज करें। फिर यात्रा कैटेगरी और डेट सेलेक्ट करें। अब कोटा को तत्काल के रूप में सेट करें और सर्च ट्रेन पर क्लिक कर दें। इसके बाद ऐड न्यू पर क्लिक करें और नाम, उम्र, लिंग, बर्थ वरीयता और राष्ट्रीयता जैसी डिटेल दर्ज करें।