• 04/11/2022

क्या टीम इंडिया के ऊपर होगा एक्शन? T20 World Cup में लगा ये गंभीर आरोप, उठने लगे सवाल

क्या टीम इंडिया के ऊपर होगा एक्शन? T20 World Cup में लगा ये गंभीर आरोप, उठने लगे सवाल

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और बंग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच 2 नवंबर को हुआ मैच विवादों में घिर गया है। इस मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 5 रनों से शिकस्त दी थी। इस मैच से जुड़ा एक विवाद है जिसे आप शायद ही जानते होंगे। यह विवाद अब तूल पकड़ने लगा है। आरोप ‘फेक फील्डिंग’ का है।

दरअसल इस मैच के बाद से ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली पर ‘फेक फील्डिंग’ का आरोप लगा है। इस विवाद की शुरुआत बंग्लादेश के विकेट कीपर बल्लेबाज ने की। 5 रन से मैच हारने के बाद नुरुल हसन ने विराट कोहली पर ‘फेक फील्डिंग’ (Fake Fielding) का आरोप लगाया था। इस विवाद में अब बंग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) भी उतर गया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अंपायरों ने उनकी टीम की शिकायत पर ध्यान नहीं दिया। बीसीबी ऑपरेशंस प्रमुख जलाल युनूस ने कहा कि हमारे कप्तान ने इस ओर अंपायरों का ध्यान दिलाया था। लेकिन उनकी नहीं सुनी गई। कप्तान शाकिब ने अंपायर इरास्मस से बात भी की थी, मैच के बाद भी उनसे चर्चा की थी। हम इसे उचित मंच (ICC) पर उठाएंगे।

आरोप के मुताबिक बांग्लादेश की पारी के दौरान 7 वें ओवर की दूसरी गेंद पर जब बल्लेबाज लिट्टन दास दौड़ रहे थे तभी अर्शदीप सिंह ने डीप से गेंद दिनेश कार्तिक की ओर फेंका। कार्तिक ने बॉल लपक ली। लेकिन इस बीच कोहली गेंद के संपर्क में नहीं रहने के बावजूद थ्रोइंग एक्शन किया था।

आपको बता दें ICC की खेल शर्तों के मुताबिक फील्डिंग करने वाली टीम जानबूझकर बल्लेबाजों का ध्यान नहीं भटका सकती। अगर अंपायर को ऐसा लगता है कि किसी भी खिलाड़ी ने यह नियम तोड़ा है तो वह डैड बॉल घोषित करके पेनल्टी 5 रन दे सकता है।

गौरतलब है कि भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 184 रन बनाए थे। बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए 185 रन बनाने था। लेकिन बारिश के कारण मैच 16 ओवर का कर दिया और बांग्लादेश को 151 रन का लक्ष्य मिला। वह 16 ओवर में छह विकेट पर 145 रन ही बना सकी।

इसे भी पढ़ें : देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह में न हों कन्फ्यूज, जानिए कब है और कैसे करें पूजन 


Related post