• 23/08/2024

नक्सलगढ़ खत्म होने की कगार पर; पुनर्वास नीति से प्रभावित नामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, ग्रामीणों के साथ हिंसा से हुए तंग

नक्सलगढ़ खत्म होने की कगार पर; पुनर्वास नीति से प्रभावित नामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, ग्रामीणों के साथ हिंसा से हुए तंग

Follow us on Google News

सुकमा जिले में नक्सलवाद के खिलाफ जवानों को बड़ी सफलता हाथ लगी। जहां दो इनामी नक्सलियों ने पुलिस और सीआरपीएफ जवानों के सामने हथियार डाल दिए। प्रदेश में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबल द्वारा लगातार चलाए जा रहे ऑपरेशन और माओवादियों द्वारा किए जा आत्मसमर्पण से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश में अब नक्सलवाद जड़ से खत्म होने वाला है।

सुकमा पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक भेज्जी जिला सुकमा और मड़कम सन्ना पीपीसीएम ईनामी 08 लाख रूपये बताया जा रहा है। छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन एवं पुनर्वास नीति के तहत चलाये जा रहे ‘‘नियद नेल्ला नार’’ योजना से प्रभावित होकर लगातार कैम्प होने पर पुलिस के बढ़ते प्रभाव व नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा एवं उनके शोषण, अत्याचार तथा बाहरी नक्सलियों के द्वारा भेदभाव करने तथा स्थानीय आदिवासियों पर होने वाले हिंसा से तंग आकर समाज की मुख्यधारा से जुड़ने का निर्णय किया है।

नक्सलियों ने मुख्यधारा में लौटने पर खुशी जताई है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आत्मसमर्पित माओवादियों को पुनर्वास नीति के तहत 25-25 हजार रुपये की सहायता राशि और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। पुलिस के बढ़ते प्रभाव और माओवादी उन्मूलन अभियान जल्द नक्सलगढ़ खत्म करने की दिशा की ओर बढ़ रहा है।