• 13/09/2022

श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद केस पर सुनवाई आज, जानिए क्या है पूरा मामला…

श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद केस पर सुनवाई आज, जानिए क्या है पूरा मामला…

श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही मस्जिद विवाद मामले में आज मंगलवार को सुनवाई होगी. यह सुनवाई मथुरा की जिला कोर्ट में होगी. मथुरा की अदालत ने पिछली सुनवाई में विवाद से संबंधित पुनरीक्षण याचिका को स्थगित कर दिया गया था. कोर्ट ने तब इस मामले में सुनवाई के लिए 13 सितंबर की डेट दी थी.

तब अदालत ने इस याचिका को 13 सितंबर तक के लिए स्थगित किया था. याचिका में पूरी जमीन लेने और श्री कृष्ण जन्मभूमि के बराबर में बनी शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की गई है. इस केस पर मथुरा कोर्ट में सुनवाई चल रही है. सोमवार को सुनवाई के क्रम में यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की ओर से किसी के मौजूद नहीं रहने के कारण इसे मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

बता दें कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि की जमीन पर मालिकाना हक को लेकर लड़ाई चल रही है. हिंदू पक्षकारों का दावा है कि मुगल शासनकाल के दौरान भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि पर शाही मस्जिद का निर्माण किया गया. शाही मस्जिद को जमीन दिए जाने संबंधी मामले पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं.

वादी पक्ष ने बताया कि जिला जज ने अब इस मामले की अगली तारीख तय कर दी है. अब इस केस में अगली सुनवाई 13 सितंबर को होगी. जिला शासकीय अधिवक्ता संजय गौड़ ने इस जानकारी की पुष्टि की है. उन्होंने भी बताया कि मामले की अगली सुनवाई 13 सितंबर को तय की गई है.

क्या है विवाद जन्मभूमि विवाद?

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद 13.37 एकड़ भूमि के मालिकाना हक से संबंधित है. इसमें से 10.9 एकड़ जमीन कृष्ण जन्मस्थान के पास है और बाकी 2.5 एकड़ जमीन ईदगाह मस्जिद के पास है. हिन्दू पक्ष का दावा है कि औरंगजेब ने मंदिर को तुड़वाकर ईदगाह मस्जिद का निर्माण करवाया था. इतिहास में दर्ज घटनाओं के अनुसार इस जगह पर कई बार मंदिर को तोड़ा और बनाया गया है. हालांकि मस्जिद का निर्माण औरंगजेब ने ही करवाया था. कोर्ट में दाखिल याचिका में पूरी जमीन लेने और श्री कृष्ण जन्मभूमि के बराबर में बनी शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की गई है.

इसे भी पढ़ें: Navratri 2022: इस कब शुरु हो रही शारदीय नवरात्रि, बस एक क्लिक में जानिए महत्व, कलश स्थापना शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

इसे भी पढ़ें: सिकंदारबाद के होटल में आग लगने से 8 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख, मुआवजे का ऐलान

इसे भी पढ़ें: VIDEO: हाइवे पर धू-धू कर जल रही थी कार, CM ने अपना काफिला रुकवा कर कहा- कार से ज्यादा जरूरी है ये…


Related post