• 16/07/2022

मौसम अलर्ट : छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम अलर्ट : छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

रायपुर। राज्य में आगामी चौबीस घंटों के दौरान मध्य और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में जहां हल्की से मध्यम वर्षा के आसार बने हुए हैं तो वहीं एक-दो स्थानो पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। राज्य के शेष इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग से जारी पूर्वानुमार के अनुसार एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे लगे तटीय पश्चिम बंगाल-तटीय ओडिशा के पास स्थित है। इसके साथ फपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर की उंचाई तक विस्तारित है। मानसूनी द्रोणिका गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ, भावनगर, इंदौर, जबलपुर, पेण्ड्रा रोड, झारसुगुड़ा, बंगाल की खाड़ी तक निम्नदबाव के केन्द्र से होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर फंचाई तक विस्तारित है।

इसे भी पढ़ें: रायगढ़ पुलिस की ‘संवेदना’ को ‘इंडिया पुलिस अवार्ड 2022’, जानिए आखिर क्यों मिला यह पुरस्कार ?

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। वर्षा का मुख्य क्षेत्र मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

इस समय पूरे देश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। छत्तीसगढ़ के बीजापुर सहित सुकमा और कोंटा इलाके में जहां बारिश ने त्राहि मचा रखा है तो वहीं राज्य के कई जिलों में अभी भी अल्पवर्षा की स्थिति बनी हुई है। बस्तर संभाग के जिलों में जहां वर्षा की स्थिति अच्छी है तो वहीं जशपुर इलाके में अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार किया जा रहा है। रायपुर में अब तक लगभग औसत बारिश हो चुकी है लेकिन जिले को अभी भी और बारिश की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: सिस्टम सुस्त गरीब लाचार : बुजुर्ग का शव खाट पर लेकर पैदल निकले परिजन, 10 किलोमीटर चलने के बाद..


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
CG के इस जिले में एक ही कमरे में चल रहा पूरा स्कूल, अव्यवस्थाओं के बीच पढ़ने को मजबूर बच्चे

CG के इस जिले में एक ही कमरे में…

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार शिक्षा को लेकर लाख दावे कर ले, लेकिन हकीकत इससे परे हैं. इसका ताजा उदाहरण सरगुजा जिले…