• 22/05/2022

क्रीड़ा भारती ने तिरंगा यात्रा निकाल मनाया अमृत महोत्सव

क्रीड़ा भारती ने तिरंगा यात्रा निकाल मनाया अमृत महोत्सव

दुर्ग। स्वाधीनता के अमृत महोत्सव पर खेल और खिलाडियों के लिए काम करने वाले संगठन क्रीड़ा भारती ने देश भर में राष्ट्र की प्रदक्षिणा तिरंगा यात्रा का आयोजन किया। रविवार को प्रातः 8:56 बजे दुर्ग स्थित नाना नानी पार्क से तेलीबांधा तालाब (मरीन ड्राइव) रायपुर तक खिलाड़ियों, पूर्व खिलाड़ियों एवं खेल हित में सक्रिय समाजसेवियों ने दो पहिया वाहन में तिरंगा लेकर राष्ट्र की प्रदक्षिणा कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

राष्ट्र की प्रदक्षिणा आरंभ होने से पूर्व संक्षिप्त समारोह में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति शिक्षाविद डॉ. नरेंद्र दीक्षित, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ से हॉकी की प्रथम अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी और क्रीड़ा भारती प्रदेश उपाध्यक्ष सुश्री नीता डुमरे, खेल जगत से जुड़ी कल्पना स्वामी, कबड्डी कोच विजय यादव एवं जिला अध्यक्ष ललित साहू ने तिरंगा यात्रा में जाने वाली खिलाडियों का उत्साहवर्धन किया।

इसे भी पढ़ें : खतरे में CM की कुर्सी, EC ने पेश होने का दिया आदेश, ये है मामला

शिक्षाविद डॉ. नरेंद्र दीक्षित ने कहा कि स्वाधीनता की 75 वीं वर्षगाँठ एक ऐतिहासिक अवसर है और यह अवसर प्रत्येक नागरिक के मन में गर्व का भाव पैदा करें इस उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे अमृत महोत्सव के रूप में मनाये जाने की घोषणा की। इस अमृत महोत्सव द्वारा 75 वर्ष की यात्रा में भारत ने उपलब्धियों के जिन उच्च शिखरों को छुआ है, उन्हें स्मरण करने का अवसर है ताकि हमारी नई पीढ़ी देश को शिखर पर पहुंचाने वाली विभूतियों पर गर्व कर सके।

इसे भी पढ़ें : मोदी के इस काम की पाक के पूर्व पीएम इमरान ने की तारीफ और साधा पाकिस्तान सरकार पर निशाना

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ से हॉकी की प्रथम अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी और क्रीड़ा भारती प्रदेश उपाध्यक्ष नीता डुमरे ने कहा कि एक खिलाड़ी देश विदेश में जब अपने देश का प्रतिनिधित्व करता है तो उसके नाम के साथ पूरे देश की प्रतिष्ठा जुड़ जाती है, खिलाडी जीवन बेहद अनुशासित और संवेदनशील होता है, एक खिलाड़ी का आचार विचार और व्यवहार हमेशा अपने देश का मान बढ़ाने वाला होना चाहिए।

कबड्डी के वरिष्ठ कोच विजय यादव ने कहा कि अभी भी बहुत से लोग है जो आजादी के संघर्ष को नहीं जानते और जिन्हें स्वतंत्रता के लिए लड़ने वालों के बलिदान की कहानी नहीं पता है इसलिए आजादी के महोत्सव के माध्यम उन सभी लोगों को आजादी के सही मायने बताने बहुत जरूरी है।

खेल जगत से जुड़ी कल्पना स्वामी ने कहा कि इस अमृत महोत्सव कार्यक्रम द्वारा क्रीड़ा भारती का उद्देश्य उन वीर सुपूतों को याद करना है, जिन्होंने अपने परिवार और अपना समस्त जीवन केवल देश को समर्पित कर दिया। कार्यक्रम में स्वागत भाषण क्रीड़ा भारती के जिला अध्यक्ष ललित साहू ने दिया और कार्यक्रम का संचालन राजेंद्र कुमार ने किया।

यात्रा के दौरान दुर्ग से लेकर कुम्हारी तक अलग-अलग स्थानों में अनेक संगठनों एवं गणमान्य नागरिकों ने यात्रा का पुष्पवर्षा कर अभिनंदन किया। मालवीय नगर चौक में शिवेंद्र परिहार , सेक्टर 9 चौक में रितेश सिंह, राहुल भोसले, सिविक सेंटर चौक में रजनी बघेल, शंकर लाल देवांगन और प्रमोद सिंह, कुम्हारी में निश्चय बाजपेई के नेतृत्व में यात्रा का अभिनंदन किया गया साथ ही पावर हाउस चौक, खुर्सीपार, भिलाई 3, चरोदा में भी समाजसेवी और गणमान्य नागरिकों ने यात्रा का अभिनंदन किया।


Related post

मंदिरों में मोबाइल फोन ले जाने पर हाईकोर्ट ने लगाया बैन, दिया ये आदेश

मंदिरों में मोबाइल फोन ले जाने पर हाईकोर्ट ने…

मोबाइल आजकल हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। ऐसी कोई भी जगह नहीं होगी कि जहां हम…
आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने अभी नहीं किए हस्ताक्षर, बताई ये वजह

आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने अभी नहीं किए हस्ताक्षर,…

छत्तीसगढ़ में आरक्षण संशोधन विधेयक गुरुवार को सर्वसम्मित से पारित हो गया है। सभी वर्गों (SC, ST, OBC, EWS) के लिए…
आरोपी को लेकर आ रही पुलिस गाड़ी का एक्सीडेंट, 1 की मौत 5 घायल

आरोपी को लेकर आ रही पुलिस गाड़ी का एक्सीडेंट,…

मध्य प्रदेश से एक आरोपी को लेकर छत्तीसगढ़ आ रही मनेन्द्रगढ़ पुलिस की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। हादसे में 1…