• 21/05/2022

खतरे में CM की कुर्सी, EC ने पेश होने का दिया आदेश, ये है मामला

खतरे में CM की कुर्सी, EC ने पेश होने का दिया आदेश, ये है मामला

रांची। खनन लीज (mining lease) आबंटन के मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की मुश्किलें लगातार बढ़ते ही जा रही है। मामले में चुनाव आयोग (Election commission) ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 31 मई तक पेश होने का आदेश दिया है। ऐसे में उनकी कुर्सी पर खतरा बना ही हुआ है।

इसे भी पढ़ें : मानसून देगा गर्मी से जल्द राहत, समय से पहले बरसेंगे बदरा, जानिए किस राज्य में कब होगी बारिश

हेमंत सोरेन को चुनाव आयोग में पेश होने का नोटिस उनके द्वारा आयोग में जवाब दाखिल करने के बाद ही आया है। इससे पहले  20 मई को हेमंत सोरेन ने खनन लीज आबंटन मामले में चुनाव आयोग की पिछली नोटिस पर अपना जवाब प्रस्तुत किया था। आयोग के सामने अपने लिखित जवाब में सोरेन ने खनन लीज को सरेंडर करने की जानकारी दी। सोरेने के लिखित जवाब के बाद आयोग ने उन्हें 31 मई को पेशी का निर्देश दिया है।

इसे भी पढ़ें : मानसून देगा गर्मी से जल्द राहत, समय से पहले बरसेंगे बदरा, जानिए किस राज्य में कब होगी बारिश

सोरेने ने लिखित जवाब में कहा, ”2008 में 10 साल के लिए मुझे खनन लीज पर मिली थी लेकिन 2018 में उस लीज का नवीकरण नहीं किया गया। 2021 में माइनिंग लीज मिली लेकिन लीज कार्यान्वित करने की मंजूरी नहीं मिली। लिहाजा 4 फरवरी को मैंने खनन लीज को सरेंडर कर दिया था।”

आपको बता दें हेमंत सोरेन के ऊपर आरोप है कि उन्होंने खुद के नाम खनन आबंटन का आरोप है। झारखंड के पूर्व सीएम रघुबर दास (Raghubar Das) ने 10 फरवरी को इस मामले को उठाया था। उन्होंने सीएम हेमंत सोरेन पर पद का दुरुपयोग करते हुए रांची के अनगड़ा में अपने नाम से पत्थर खदान आवंटित करने का आरोप लगाया था। मामले में रघुबर दास के नेतृत्व में बीजेपी ने राज्यपाल से शिकायत की थी। बीजेपी ने अपनी शिकायत में कहा था कि पूरा मामला ऑफिस ऑफ प्रॉफिट के दायरे में आता है, इसलिए मुख्यमंत्री की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दिया जाना चाहिए। मामले में राज्यपाल ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर राय मांगी थी।


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
ED BIG BREAKING : मुख्यमंत्री को ED ने भेजा समन, कल होगी पूछताछ, बढ़ सकती है मुश्किलें

ED BIG BREAKING : मुख्यमंत्री को ED ने भेजा…

केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुख्यमंत्री समन भेजकर तलब किया है। सीएम को ईडी ने पूछताछ के लिए कल…
पटाखा स्टॉल में भीषण आग लगने से मची अफरा-तफरी, 2 लोगों की हुई मौत

पटाखा स्टॉल में भीषण आग लगने से मची अफरा-तफरी,…

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक भीषण हादसा हो गया. यहां एक पटाखा स्टॉल में आज यानि रविवार को अचानक आग…