• 14/07/2022

नक्सलियों के मंसूबों को जवानों ने ऐसे किया नाकाम, पढ़िए पूरी खबर

नक्सलियों के मंसूबों को जवानों ने ऐसे किया नाकाम, पढ़िए पूरी खबर

सुकमा। घोर नक्सल प्रभावित जिला सुकमा में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के इरादों पर पानी फेरते हुए जवानों को उड़ाने के लिए लगाया गया 3 किलो का IED बम बरामद कर उसे नष्ट कर दिया है।

सूत्रों की माने तो चिंतागुफा थाना क्षेत्र में सर्चिंग पर निकले सीआरपीएफ की 150 वीं वाहिनी और कोबरा कमांडो की संयुक्त टीम ने बरामद किया। इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन पर बम को जंगल के अंदर ही एक सुरक्षित स्थान देकर नष्ट कर दिया गया। इस बम को जब विस्फोट कर उड़ाया गया तो आसपास का पूरा इलाका थर्रा उठा। जानकारों ने बताया कि यदि यह बम सुरक्षाबलों के आसपास फटा होता तो पूरी टीम के चिथड़े उड़ जाते और पूरी टीम को भयंकर नुकसान होता।

सुकमा एसपी सुनील शर्मा ने IED बम मिलने तथा इसे निष्क्रिय करने की घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि नक्सली अक्सर मानसून के सीजन में इस तरह के बम छिपाते हैं ताकि सुरक्षा बलों को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाया जा सके। लेकिन हमारे सुरक्षा बल हर कदम पर चौकस रहते हैं। यदि जवान जरा सी भी लापरवाही बरतते तो निश्चित तौर पर यह पूरी टीम के लिए जानलेवा साबित होता और इससे बल को भारी नुकसान पहंुचता। टीम में बम निष्क्रिय करने वाले कुछ जवान भी साथ चलते हैं, इन्हें इसी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है कि वे किसी भी तरह के विस्फोटकों को आसानी से निष्क्रिय कर सकें। इसके पहले भी इसी तरह से नक्सलियों द्वारा लगाया गया कई बार बरामद कर उसे नष्ट किया जा चुका है। बारिश में नक्सली सीधा हमला करने के बजाए इसी तरह से बम लगाकर जवानों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते रहते हैं.

इसे भी पढ़ें –सुशांत सिंह डेथ केस : NCB की चार्जशीट से रिया की बढ़ी मुश्किलें, अगर साबित हुआ आरोप तो…

 


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
नक्सलियों ने फोर्स को निशाना बनाने लगाई थी IED, हो सकती थी भारी तबाही, CRPF ने माओवादियों के मंसूबों को ऐसा किया नाकाम

नक्सलियों ने फोर्स को निशाना बनाने लगाई थी IED,…

छत्तीसगढ़ में तैनात CRPF के जवानों ने एक बार फिर नक्सलियों के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया है। फोर्स को…