• 07/09/2022

अपने एक ट्वीट की वजह से महिला पहुंची सलाखों के पीछे, 45 साल जेल की हुई सजा

अपने एक ट्वीट की वजह से महिला पहुंची सलाखों के पीछे, 45 साल जेल की हुई सजा

Follow us on Google News

हम भारत में लगातार दिन-रात बैठे-बैठे ट्वीट-ट्वीट खेलते रहे हैं. अब हर छोटी सी बात के लिए देश के किसी भी नेता मंत्री को टैग करके ट्वीट करते रहते हैं, लेकिन इसी एक ट्वीट की वजह से सऊदी अरब की एक महिला को हाल ही में किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ लिखना भारी पड़ गया. यहां इसके लिए महिला को 45 साल की जेल की सजा सुनाई गई है.

दरअसल, महिला ने धर्म और न्याय को चुनौती देने कि लिए ट्विटर किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ ट्वीट किया था. जिसको लेकर महिला के ऊपर मामला दर्ज हो गया. वहीं इस सजा ने खाड़ी देशों में मानवाधिकारों की वास्तविक स्थिति को भी उजागर किया है.

वहीं पूरे मामले में अदालत ने सुनवाई की. कोर्ट ने कहा कि 5 बच्चों की मां नौरा अल-कहतानी के झूठे और दुर्भावनापूर्ण ट्वीट ने उन लोगों को की गतिविधियों को उकसाया है जो सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ना और समाज की सुरक्षा और राज्य की स्थिरता को अस्थिर करना चाहते हैं.

अदालत ने कहा कि ‘कहतानी ने राज्य के प्रतीकों और अधिकारियों का अपमान करने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल किया और सुरक्षा मामलों में बंदियों की रिहाई की मांग की, जो गलत है.

खबर के मुताबिक नूरा पर यह कार्रवाई सायबर अपराध विरोधी कानून के तहत की गई है. बताया जा रहा है कि वे समय-समय पर सरकार के खिलाफ आलोचना करती रहती हैं. हालांकि नूरा का ट्विटर पर अकाउंट कोई ज्यादा एक्टिव नहीं है, लेकिन उनके ट्वीट के कारण उनको जुलाई 2021 में गिरफ्तार कर लिया गया था और विशेष न्यायालय में अब इसी अपराध के लिए उन्हें दोषी ठहराया गया. मामले में नूरा को 45 साल की सजा सुनाई गई