• 10/07/2022

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लेगा अडानी ग्रुप, बताया क्या है पूरा प्लान

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लेगा अडानी ग्रुप, बताया क्या है पूरा प्लान

देश के मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी का अडानी ग्रुप 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लेने जा रहा है। जिससे माना जा रहा था कि अडानी ग्रुप अब टेलीकॉम सेक्टर में भी हाथ अजमाने जा रहा है। इस खबर ने जियो और भारती एयरटेल की टेंशन बढ़ा दी थी लेकिन 5G को लेकर अडानी ग्रुप के सामने आने से दोनों ग्रुपों को राहत मिली है। अडानी ग्रुप, एयरटेल और रिलायंस जियो के साथ 5G स्पेक्ट्रम की बोली लगाएगा। अडानी ग्रुप ने साफ किया है कि सरकार की ओर से आयोजित ऑक्शन में कंपनी भाग लेगी लेकिन उनका प्लान एक प्राइवेट नेटवर्क विकसित करना है जिसका इस्तेमाल अडानी ग्रुप की कंपनियों के परिचालन में किया जाएगा।

अडानी ग्रुप ने साफ-साफ शब्दों में कहा है कि 5G स्पेक्ट्रम के ऑक्शन में बोली लगाने का उनका उद्देश्य ग्राहक दूरसंचार सेवा में बिल्कुल भी उतरना नहीं है। अडानी ग्रुप की ओर से जारी बयान में कहा गया, “हम 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन में भाग लेने जा रहे हैं। इसका लक्ष्य पोर्ट, पावर और ट्रांसमिशन, कई उत्पादन इकाइयों को निजी नेटवर्क समाधान उपलब्ध करने के साथ साइबर सुरक्षा को मजबूत बनाना है। स्पेक्ट्रम तक पहुंच ग्रुप को आने वाले समय में डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद करेगा और इससे हमारे डाटा सेंटर कारोबार को भी मदद मिलेगी।”

जानकारी के मुताबिक टेलीकॉम सेक्टर की तीन प्राइवेट कंपनियां जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने 26 जुलाई को होने वाली स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए आवेदन किया है। इसके साथ ही चौथी कंपनी अडानी ग्रुप ने भी नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन दिया है।

बताया जा रहा है कि सरकार कुल 72,097.85 MHz स्पेक्ट्रम की नीलामी करने जा रही है। इस नीलामी के तहत निचली फ्रीक्वेंसी बैंड में 600 MHz, 700 MHz, 800 MHz, 900 MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 2300 MHz और मिड फ्रीक्वेंसी बैंड में  3300 MHz और हाई फ्रीक्वेंसी बेंड में 26 GHz स्पेक्ट्रम की नीलामी की जानी है।

इसे भी पढ़ें : भारी बारिश का रेड अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी, सावधान रहें इन इलाकों के लोग


Related post

गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस, अब सिर्फ इनसे हैं पीछे

गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस,…

भारतीय उद्योगपति और अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए…
BREAKING : अडाणी बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर कारोबारी, अब मस्क और बेजोस ही आगे

BREAKING : अडाणी बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर…

भारतीय उद्योगपति गौतम अडाणी दुनिया के तीसरे सबसे बड़े अमीर बन गए हैं। फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ते हुए अडाणी…
BIG BREAKING : NDTV अडाणी की झोली में! उद्योगपति ने खरीदी हिस्सेदारी

BIG BREAKING : NDTV अडाणी की झोली में! उद्योगपति…

एशिया के नंबर 1 और विश्व के चौथे नंबर के रईस उद्योगपति गौतम अडाणी अब मीडिया उद्योग में भी कदम रख…