• 06/10/2022

राष्ट्रपति द्रौपद्री मुर्मू पर कांग्रेस नेता की ऐसी विवादित टिप्पणी, NCW ने भेजा नोटिस

राष्ट्रपति द्रौपद्री मुर्मू पर कांग्रेस नेता की ऐसी विवादित टिप्पणी, NCW ने भेजा नोटिस

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर अधीर रंजन चौधरी के बाद अब कांग्रेस नेता डॉ. उदित राज ने विवादित बयान देकर घिर गए हैं. उदित राज के बयान के बाद केंद्र की सियासत गरमा गई है. कांग्रेस नेता के बयान के बाद बीजेपी ने उन्हें घेरा है. वहीं उनके इस बयान पर राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने नोटिस जारी किया है. उदित राज पहले भी अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं.

दरअसल, बीते रोज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुजरात दौरे पर थीं. जहां उन्होंने कहा था कि गुजरात में बना नमक सभी भारतीय खाते हैं. उनके इसी बात पर कांग्रेस नेता उदित राज ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, ”द्रौपदी मुर्मू जी जैसा राष्ट्रपति किसी देश को न मिले. चमचागीरी की भी हद है. कहती हैं 70% लोग गुजरात का नमक खाते हैं. खुद नमक खाकर जिंदगी जिएं तो पता लगेगा.”

BJP ने कांग्रेस से की माफी की मांग

उदित राज के इस ट्वीट पर सियासी हंगामा खड़ा हो गया है. बीजेपी प्रवक्ता ने उदित राज और कांंग्रेस पर पलटवार करते हुए आड़े हाथ लिया है. संबित पात्रा ने कहा कि जिस प्रकार का शब्द उन्होंने (उदित राज) राष्ट्रपति जी के लिए प्रयोग किया है वो चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि ये कोई पहली बार कांग्रेस ने इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग राष्ट्रपति जी के लिए नहीं किया है. इससे पहले अधीर रंजन चौधरी जी ने किया…वो भी हमने सुना है. ये सब कही न कही कांग्रेस की मानसिकता को दर्शाता है और ये कही न कही आदिवासी विरोधी मानसिकता को उजागर करता है. कांग्रेस को इसके लिए क्षमा मांगना चाहिए.

NCW ने जारी किया नोटिस

उदित राज के ट्वीट को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग ने उन्हें नोटिस जारी किया है. NCW ने उन्हें अपने बयान पर माफी मांगने के लिए कहा है. राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि महिलाओं के प्रति इस तरह बयान देने के लिए उदित जी अभ्यस्त है, उनके ऐसे ही बयान के लिए पहले भी NCW ने रिकॉग्निजेंस लिया है. इस बार उन्होंने महिलाओं के लिए नहीं बल्कि सरकार के संवैधानिक प्रमुख के खिलाफ कहा है. उन्होंने इसलिए टारगेट किया क्योंकि वो महिला हैं. उन्होंने जिस प्रकार का बयान दिया है वो निंदनीय हैं इसलिए NCW ने उन्हें नोटिस दिया है.

कांग्रेस नेता ने दी सफाई

वहीं उदित राज ने विवाद बढ़ते देख एक और ट्वीट कर सफाई दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ”द्रौपदी मुर्मू जी से कोई दुबे, तिवारी, अग्रवाल, गोयल, राजपूत मेरे जैसा सवाल करता तो पद की गरिमा गिरती. हम दलित-आदिवासी आलोचना करेगें और इनके लिए लड़ेंगे भी. हमारे प्रतिनिधि बनकर जाते हैं फिर गूंगे-बहरे बन जाते हैं.” उदित राज ने एक और ट्वीट में लिखा, ‘;द्रौपदी मुर्मू जी का राष्ट्रपती के तौर पर पूरा सम्मान है. वो दलित – आदिवासी की प्रतिनिधि भी हैं और इन्हें अधिकार है अपने हिस्से का सवाल करना. इसे राष्ट्रपति पद से न जोड़ा जाए.”

विवादों से रहा नाता

गौरतलब है कि इसके पहले भी कांग्रेस नेता उदित राज द्रौपदी मुर्मू को लेकर विवादित बयान दे चुके हैं. NDA के तरफ उन्हें राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने पर भी उदित राज ने दौपद्री मुर्मू को लेकर एक विवादित बयान दिया था. कांग्रेस नेता ने कहा था कि  ‘जाति देखकर खुश न होना. कोविंद जी राष्ट्रपति बने तो दलित खुश हुए और भला एक चपरासी का नहीं कर पाए.’

अधीर रंजन ने भी की थी विवादित टिप्पणी

आपको बता दें कि उदित राज से पहले कांग्रेस सासंद अधीर रंजन चौधरी ने भी राष्ट्रपति को द्रौपदी मुर्मू को लेकर विवादित टिप्पणी की थी. अधीर रंजन चौधरी ने 27 जुलाई को दिल्ली के विजय चौक पर प्रदर्शन के दौरान यह टिप्पणी की थी. अधीर ने मुलाकात के लिए समय नहीं देने पर मुर्मू को राष्ट्रपत्नी कह दिया था. हालांकि विवाद होने के बाद उन्होंने पत्र लिखकर माफी मांग ली थी.


Related post

अपनी ही सरकार के खिलाफ BJP के पूर्व सांसद ने खोला मोर्चा, सरकारी आवास अलॉट करने के लिए कही ये बात…

अपनी ही सरकार के खिलाफ BJP के पूर्व सांसद…

एक बार फिर बीजेपी के दिग्गज नेता एवं पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल…
BIG BREAKING: मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष, शशि थरूर को दी इतने वोटों से मात, देखिए दलित परिवार में जन्म से राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का कांटो भरा सफर

BIG BREAKING: मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष,…

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी को 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से पहली बार राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल गया है. मंगलवार…
ED BREAKING : IAS अधिकारी और कारोबारियों के यहां नगदी से भरी मिली आलमारी, 6.5 करोड़ कैश, सोना और जेवरात, ED ने दी आधिकारिक जानकारी

ED BREAKING : IAS अधिकारी और कारोबारियों के यहां…

छत्तीसगढ़ में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए छापे में अब तक 6.5 करोड़ से ज्यादा की रकम, सोना और जेवरात…