• 26/09/2022

Breaking: गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी का किया ऐलान, जानिए क्या रखा नाम…

Breaking: गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी का किया ऐलान, जानिए क्या रखा नाम…

कांग्रेस पार्टी छोड़ चुके गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया है. गुलाम नबी के पार्टी का नाम है ‘डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी’. वहीं आजाद ने अपनी पार्टी के झंडे का भी अनावरण किया है.

गुलाम नबी आज़ाद ने पार्टी के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि डेमोक्रेसी डेमोक्रेटिक के लिए है कि पूरी स्वतंत्र होगी. जिसका मैंने उल्लेख किया कि अपनी सोच होगी. किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी और आज़ाद रहेगी.

गुलाम नबी आजाद ने बताया कि पार्टी के लिए लगभग 1,500 नाम हमें उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे. उन्होंने कहा कि हिन्दी और उर्दू का मिश्रण हिन्दुस्तानी है. हम चाहते थे कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो.

आजाद की पार्टी के झंडे का रंग पीला है. जिसका उन्होंने मतलब भी बताया है. आजाद ने पार्टी के झंडे को दिखाते हुए कहा कि सरसों का रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को इंगित करता है.

गौरतलब है कि गुलाम नबी आजाद ने 26 अगस्त के कांग्रेस पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था. गुलाम नबी आजाद ने न सिर्फ पार्टी छोड़ी बल्कि सोनिया गांधी को 4 पेज का पत्र लिखकर वे पार्टी और राहुल गांधी को लेकर कई बातें कही थी. आजाद ने कांग्रेस से लगभग महीने भर बाद अपनी नई पार्टी की घोषणा कर दी.

इसे भी पढ़ें: गहलोत गुट का दांव पड़ा उल्टा! इन 3 शर्तों से आलाकमान नाराज

इसे भी पढ़ें: BREAKING: मनी लॉन्ड्रिंग केस में बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस को मिली अंतरिम जमानत

इसे भी पढ़ें: भीषण सड़क हादसा: गहरी खाई में गिरा टूरिस्ट वाहन, 7 की दर्दनाक मौत, 10 घायल, PM मोदी ने जताया दुख

इसे भी पढ़ें: Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन होती है मां शैलपुत्री की पूजा, यहां जानें संपूर्ण पूजन विधि, शुभ मुहूर्त, महत्व और उपाय


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
राहुल गांधी को बम से उड़ाने की मिली धमकी, पत्र में लिखा- राजीव के पास भिजवा देंगे

राहुल गांधी को बम से उड़ाने की मिली धमकी,…

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अलग-अलग राज्यों में भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं. वे इस यात्रा के जरिए बीजेपी…