• 26/08/2022

कांग्रेस से आजाद हुए गुलाम नबी, सोनियो को भेजा इस्तीफा, राहुल गांधी पर लगाए कई गंभीर आरोप

कांग्रेस से आजाद हुए गुलाम नबी, सोनियो को भेजा इस्तीफा, राहुल गांधी पर लगाए कई गंभीर आरोप

कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लगा है। वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री गुलाम नबी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होने प्राथमिक सदस्यता भी छोड़ दी है। आजाद ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को 5 पन्नों का इस्तीफा भेजा है। गुलाम नबी आजाद कांग्रेस के बड़े नेताओं में से एक थे। वे राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी रहे हैं।

गुलाम नबी आजाद ने अपने इस्तीफा में लिखा कि बड़े खेद और अत्यंत भावुक हृदय के साथ मैंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अपना आधा शताब्दी पुराना नाता तोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि 2013 राहुल गांधी को कांग्रेस उपाध्यक्ष बनाया गया, उसके बाद पार्टी में मौजूद सलाह-मशविरे के सिस्टम को उन्होंने खत्म कर दिया। सभी वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को साइडलाइन कर दिया और बिना अनुभव वाले चाटुकारों की मंडली पार्टी को चलाने लगी। सभी महत्वपूर्ण फैसले राहुल गांधी ले रहे थे, यहां तक कि उनके सुरक्षा गार्ड और पीए भी पार्टी के फैसले ले रहे थे।

गुलाम नबी आजाद ने 2014 में पार्टी की हार के लिए राहुल गांधी को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने राहुल गांधी के द्वारा अध्यादेश फाड़े जाने की घटना का जिक्र भी सोनिया गांधी को भेजे पत्र में की है।

गुलाम नबी आजाद लंबे समय से पार्टी से नाराज चल रहे थे। वे कांग्रेस के नाराज नेताओं के जी-23 गुट का भी हिस्सा थे। गुलाम नबी आजाद की नाराजगी उस वक्त उभऱ कर सामने आई थी जब जम्मू-कश्मीर अभियान समिति का अध्यक्ष बनाए जाने के कुछ देर बाद ही उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था। अभियान समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से ही राजनीतिक गलियारों में कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे।

गुलाम नबी आजाद से पहले वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने पार्टी से इस्तीफा दिया था। जिसके बाद वे सपा कि टिकट पर राज्यसभा पहुंचे थे। आजाद और सिब्बल से पहले कांग्रेस के कई कद्दावर नेताओं ने पिछले कुछ समय में पार्टी छोड़ दी। उनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, कैप्टन अमरिंदर, सुनील जाखड़, जयवीर शेरगिल का नाम शामिल है।


Related post

मंदिरों में मोबाइल फोन ले जाने पर हाईकोर्ट ने लगाया बैन, दिया ये आदेश

मंदिरों में मोबाइल फोन ले जाने पर हाईकोर्ट ने…

मोबाइल आजकल हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। ऐसी कोई भी जगह नहीं होगी कि जहां हम…
आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने अभी नहीं किए हस्ताक्षर, बताई ये वजह

आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने अभी नहीं किए हस्ताक्षर,…

छत्तीसगढ़ में आरक्षण संशोधन विधेयक गुरुवार को सर्वसम्मित से पारित हो गया है। सभी वर्गों (SC, ST, OBC, EWS) के लिए…
आरोपी को लेकर आ रही पुलिस गाड़ी का एक्सीडेंट, 1 की मौत 5 घायल

आरोपी को लेकर आ रही पुलिस गाड़ी का एक्सीडेंट,…

मध्य प्रदेश से एक आरोपी को लेकर छत्तीसगढ़ आ रही मनेन्द्रगढ़ पुलिस की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। हादसे में 1…