• 16/09/2022

1948 में छत्तीसगढ़ के इस राजा ने किया था अंतिम चीते का शिकार, 75 साल बाद होगी देश में वापसी

1948 में छत्तीसगढ़ के इस राजा ने किया था अंतिम चीते का शिकार, 75 साल बाद होगी देश में वापसी

धरती के सबसे तेज दौड़ने वाले वन्य प्राणी चीते की आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान भारत की धरती पर करीब 75 साल बाद ही वापसी हो रही है. माना जाता है कि मध्यभारत के कोरिया (वर्तमान में छत्तीसगढ़ में स्थित) के पूर्व महाराजा रामानुज प्रताप सिंहदेव ने 1948 में भारत में अंतिम चीते का शिकार किया था.

अंग्रेज सरकार के अधिकारियों एवं भारत के राजाओं के अत्यधिक शिकार से 19वीं शताब्दी में इनकी संख्या में बहुत गिरावट आई. अंततः 1952 में भारत सरकार ने अधिकारिक तौर पर देश में चीता को विलुप्त घोषित कर दिया. हालांकि 75 साल बाद मध्यप्रदेश की धरती से भारत को एक बार फिर दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले प्राणी चीतों की सौगात मिलेगी.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल इन चीतों को मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में पुनर्स्‍थापित करेंगे. बताया जा रहा है कि पहली खेप में नामीबिया से तीन चीते, जिसमें दो नर और एक मादा लाए जा रहे हैं. बाकी चीते बाद में यहां लाकर बाड़े में छोड़े जाने की योजना को मंजूरी मिली है. कूनो नेशनल पार्क में कुल बीस चीते, जिसमें 12 दक्षिण अफ्रीका और आठ नामीबिया से लाकर बसाए जाने की खबर है.

बता दें कि 500 वर्ग किलोमीटर का चीतों के लिए बनाया गया विशेष बाड़ा पूरी तरह से तैयार है. इसी बाड़े के पास 4 हेलीपेड बनाकर तैयार किए गए हैं, जिन पर चीतों को लाने वाला चॉपर उतरेगा. यहीं पर ही प्रधानमंत्री और अन्य विशेष अतिथियों के हेलीकॉप्टर उतरेंगे. हेलीपेड से 300 मीटर की दूरी पर बाड़े का मुख्यद्वार है, जिससे प्रधानमंत्री मोदी चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे.

इसे भी  पढ़ें: बड़ा हादसा: भारी बारिश से गिरी दीवार, घटना में 9 की मौत, दो घायल

इसे भी  पढ़ें: BREAKING: ED की कई शहरों में छापेमारी, इन 40 ठिकानों पर कार्रवाई जारी

इसे भी  पढ़ें: भारी बारिश से घर की छत भरभरा कर गिरी, 3 बच्चों की हुई दर्दनाक मौत


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने किया ट्वीट, लिखा- ‘अब पक्षी आजाद हो गया’

ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने किया ट्वीट,…

महीनों तक चले ड्रामे के बाद एलन मस्क ने आखिरकार ट्विटर को खरीद ही लिया. डील फाइनल होने के बाद उन्होंने…