• 16/05/2022

ज्ञानवापी मस्जिद में 12 फीट 8 इंच के शिवलिंग के साथ ही स्वास्तिक, कलश घंटियां भी! जानिए सर्वे में क्या-क्या मिलने का है दावा

ज्ञानवापी मस्जिद में 12 फीट 8 इंच के शिवलिंग के साथ ही स्वास्तिक, कलश घंटियां भी! जानिए सर्वे में क्या-क्या मिलने का है दावा

वाराणसी। वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में तीन तक चलने के बाद आज सर्वे का काम पूरा हो गया है। तीसरे दिन नंदी की मूर्ति के पास स्थित कुएं की सर्वे टीम ने पड़ताल की। कुएं के अदर शिवलिंग मिलने का दावा हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने किया है। उन्होंने कब्जे के लिए सिविल कोर्ट का रुख किए जाने की बात कही है।

तीन दिन तक चले सर्वे में ज्ञानवापी मस्जिद के गुंबद से लेकर तहखाने और पश्चिमी दीवार की वीडियोग्राफी की गई। तीसरे दिन सोमवार को सर्वे टीम ने नंदी की मूर्ति के पास स्थित कुएं की पड़ताल की। कुएं में वाटरफ्रूफ कैमरा डाला गया। तीन दिनों तक चले सर्वे की सीलबंद रिपोर्ट और वीडियोग्राफी अब कोर्ट के सामने पेश की जाएगी।

ज्ञानवापी के वजुखाने में शिवलिंग

हिन्दू पक्ष का दावा है कि मस्जिद के वजुखाने में 12 फीट 8 इंच व्यास का शिवलिंग मिला है। दावे के मुताबिक वजुखाने का पानी खाली कराया गया तो अंदर शिवलिंग मिला जो कि 12 फीट 8 इंच का है। जैसे ही शिवलिंग मिला तो वहां हर-हर महादेव के नारे लगने लगे। सर्वे टीम के एक सदस्य ने कहा कि वे ज्यादा कुछ नहीं कहेंगे बस बाबा आज मिल गए। जो इतिहासकारों ने लिखा था सही निकला है। नंदी जिनकी प्रतिक्षा कर रहे थे वो बाबा मिल गए। जितना सोचा था उससे कहीं ज्यादा परिणाम मिला।

इसे भी पढ़ें : हजारों करोड़ की धोखाधड़ी करने वाले आदर्श को-ऑपरेटिव सोसाइटी के डायरेक्टर गिरफ्तार

तीन दिनों तक ऐसा चला सर्वे

  1. पहले दिन ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर 14 मई को सर्वे का का शुरु हुआ। सुबह 8 बजे से 12 बजे तक किए गए सर्वे में सभी चारों तहखानों के ताले खुलवा कर सर्वे का काम पूरा किया गया।
  2. दूसरे दिन 15 मई को सर्वे का दूसरा राउंड हुआ। चार घंटे तक चले सर्वे में गुंबदों, नमाज स्थल, वजू स्थल के साथ-साथ पश्चिमी दीवारों की वीडियोग्राफी की की गई।
  3. तीसरे दिन का सर्वे 16 मई को हुआ। तकरीबन दो घंटे तक चले सर्वे के काम में सर्वे टीम ने नंदी के पास के कुएं से लेकर बाकी जगहों की पड़ताल की गई। तीसरे दिन के सर्वे में वजुखाने से 12 फीट 8 इंच व्यास का शिवलिंग मिलने का दवा हिन्दू पक्ष द्वारा किया गया।

सर्प कलश से लेकर इन चीजों के मिलने का दावा

सर्वे में शामिल वकील ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि तीन कमरों में सर्प, घंटियां, स्वास्तिक, कलश, संस्कृत के श्लोक और स्वान की मूर्तियां मिली है। इसके अलावा हिन्दू मंदिरों के खंभे भी मिले हैं। सदस्य का कहना है कि ये सारी चीजें उऩके लिए अहम सबूत है। हालांकि मुस्लिम पक्ष ने हिन्दू पक्ष के सभी दावों को खारिज कर दिया है।

17 मई को ज्ञानवापी मस्जिद का सच आएगा सामने

सर्वे पूरा होने के बाद डीएम कौशल राज ने कहा कि सर्वे में शामिल किसी भी सदस्य ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण से जुड़ी कोई भी जानकारी लीक नहीं की है। फिलहाल ज्ञानवापी मस्जिद का सच 17 मई को सामने आएगा जब सर्वेक्षण की पूरी रिपोर्ट कोर्ट के सामने रखी जाएगी। कोर्ट कमिश्नर सेशंस कोर्ट में सर्वे की सीलबंद रिपोर्ट दाखिल करेंगे।


Related post

BIG BREAKING: ज्ञानवापी केस में कोर्ट का बड़ा फैसला, मुस्लिम पक्ष को लगा बड़ा झटका

BIG BREAKING: ज्ञानवापी केस में कोर्ट का बड़ा फैसला,…

वाराणसी से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. ज्ञानवापी ऋंगार गौरी मामले में कोर्ट ने फैसला सुना दिया…
ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामले में 29 सितंबर को होगी अगली सुनवाई, मुस्लिम पक्ष को नोटिस जारी

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामले में 29 सितंबर को होगी…

ज्ञानवापी मामले में आज की सुनवाई खत्म हो गई है. इस मामले में जिला जज वाराणसी ए.के विश्वेश की अदालत में…
BREAKING: ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष को झटका, कोर्ट ने हिंदू पक्ष के हक में सुनाया फैसला

BREAKING: ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष को झटका, कोर्ट…

ज्ञानवापी मामले में कोर्ट का बड़ा फैसला आया है. कोर्ट ने हिंदू पक्ष के हक में फैसला सुनाया है. मुस्लिम पक्ष…