India vs Pakistan: रविवार को फिर आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, सुपर-4 का शेड्यूल जारी

India vs Pakistan: रविवार को फिर आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, सुपर-4 का शेड्यूल जारी
Spread the love

भारत और पाकिस्तान एशिया कप 2022 में रविवार को एक हफ्ते बाद दोबारा आमने-सामने होंगे.  पाकिस्तान पिछली हार का बदला लेने के लिए पूरा दमखम लगा देगा, जबकि भारत अपनी जीत के क्रम को आगे बढ़ाते हुए अपने पड़ोसी प्रतिद्वंदी को इस बार करारी मात देने की पूरी कोशिश में है. इस मैच में दोनों टीमों के फैंस समेत विश्व क्रिकेट के सामने एक बार फिर जोरदार मुकाबले का शानदार नजारा पेश होने वाला है. दोनों टीमों के बीच सुपर-4 मुकाबला रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा.

पाकिस्तान ने पहले मैच में भारत से पांच विकेट से हारने के बाद शुक्रवार के मैच में हॉन्ग कॉन्ग को 155 रन से मात देकर ज़ोरदार तरीके से सुपर-4 में प्रवेश किया।. इस जीत के साथ बाबर आज़म की टीम ने अपना खोया हुआ आत्मविश्वास भी हासिल कर लिया है और अब वह एक बार फिर दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत से पिछली हार का बदला लेने के लिये तैयार है.

कैप्टन हिटमैन को दिखाना होगा कमाल

टीम संयोजन की बात करें तो दोनों ही टीमों के कप्तान इस टूर्नामेंट में विकेट पर संघर्ष करते हुए नज़र आये हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने जहां दो मैचों में क्रमशः 10 और 9 रन बनाये हैं. वहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा का स्कोर 12 और 21 रन रहा है. ऐसे में दोनों ही टीमों को इस मैच में कप्तानी पारी खेलकर टीम के मज़बूत शुरुआत देनी होगी. भारतीय प्रशंसकों की नज़रें लोकेश राहुल पर भी होंगी जो चोट से उभरने के बाद कोई बड़ा स्कोर नहीं बना सके हैं. यदि लोकेश एशिया कप के बाकी मैचों में रन नहीं बनाते तो अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप 2022 के लिये टीम में उनकी जगह पर प्रश्न चिह्न लग सकता है.

इन खिलाड़ियों से देश को उम्मीद

भारत की विराट कोहली से बहुत ज्यादा उम्मीदें होंगी, जो पाकिस्तान के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं. उन्होंने एशिया कप के दो मैचों में 35 और 59 नाबाद के स्कोर के साथ अपने फॉर्म में वापस आने का संकेत भी दिया है. हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ 261.54 के स्ट्राइक रेट से 68 रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव भी पाकिस्तान के खिलाफ अपनी काबिलियत दिखाना चाहेंगे.

जडेजा एशिया कप से बाहर

चोट के कारण एशिया कप से बाहर हुए रवींद्र जडेजा की भरपाई भारत को करनी होगी. बाएं हाथ के बल्लेबाज जडेजा ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में 29 गेंदों पर 35 रन बनाये थे और विकेट पर उनकी उपस्थिति के कारण कप्तान बाबर ने बाएं हाथ के गेंदबाज मोहम्मद नवाज़ को गेंदबाजी नहीं सौंपी थी. विकेट पर 11 ओवर गुज़ारने वाले जडेजा भारत की जीत का बड़ा कारक रहे थे और इस बार बाएं हाथ के हरफनमौला अक्षर पटेल को टीम में उनकी स्थान पर उतार सकते हैं.

सातवें आसमान पर पाक आत्मविश्वास

वहीं हॉन्ग कॉन्ग को 38 रन पर ऑलआउट करने के बाद पाकिस्तानी गेंदबाजों का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा और वह भारत के खिलाफ भी अपने इसी प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे. दुबई में रविवार को होने वाले मैच में शादाब खान और मोहम्मद नवाज़ पर सबकी नज़रें होंगी. युवा गेंदबाज़ शाहनवाज़ दहानी को अब तक टूर्नामेंट में सिर्फ एक विकेट मिला है, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों को उनकी सटीक गेंदबाजी के आगे सचेत रहना होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर-4 मुकाबला रविवार को भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा.

Asia Cup 2022: सुपर-4 का शेड्यूल

  • 3 सितंबर- श्रीलंका vs अफगानिस्तान (शारजाह)
  • 4 सितंबर- भारत vs पाकिस्तान (दुबई)
  • 6 सितंबर- भारत vs श्रीलंका (दुबई)
  • 7 सितंबर- पाकिस्तान vs अफगानिस्तान (दुबई)
  • 8 सितंबर- भारत vs अफगानिस्तान (दुबई)
  • 9 सितंबर- श्रीलंका vs पाकिस्तान (दुबई)