• 03/06/2022

पहरे में विधायक फिर भी बिगड़ रहा खेल, कांग्रेस के हाथ से निकल रही राज्यसभा सीट!

पहरे में विधायक फिर भी बिगड़ रहा खेल, कांग्रेस के हाथ से निकल रही राज्यसभा सीट!

नई दिल्ली। इन दिनों कांग्रेस के सितारे गर्दिश में चल रहे हैं। कहीं बनी बनाई सरकार गिर जाती है तो कहीं विधायक, सांसद, नेता पाला बदलकर उम्मीदों पर पानी फेर देते हैं। बीते अनुभवों से सबक लेते हुए अबकी बार कांग्रेस अपनी एक राज्यसभा सीट बचाने के लिए विधायकों की बाड़ेबंदी कर दी है। लेकिन फिर भी ये सीट ‘हाथ’ से फिसलती नजर आ रही है। हम बात कर रहे हैं हरियाणा में हो रहे राज्यसभा चुनाव की।

हरियाणा की दो सीटों में से 1 सीट बीजेपी के खाते में जाएगी वहीं 1 सीट कांग्रेस के खाते में। लेकिन कांग्रेस के खाते में आ रही सीट पर अब ग्रहण लगता नजर आ रहा है। पार्टी क्रॉस वोटिंग से बचने के लिए अपने विधायकों को छत्तीसगढ़ में कड़े पहरों के बीच शिफ्ट कर दी है। लेकिन पार्टी के नाराज चल रहे विधायक कुलदीप विश्नोई सहित तीन विधायक छत्तीसगढ़ नहीं पहुंचे हैं। कुलदीप विश्नोई, चिरंजीव राव और किरण चौधरी के छत्तीसगढ़ नहीं पहुंचने से कांग्रेस के भीतर सियासी भूचाल मचा हुआ है।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी नेता लगातार तीनों विधायकों को मनाने के लिए संपर्क साधने की कोशिश कर रहे हैं। इन तीनों विधायकों की नाराजगी दूर करने में अगर पार्टी कामयाब नहीं हो पाती तो कांग्रेस के हाथ में आती हुई ये सीट फिसल जाएगी।

इसे भी पढ़ें : ICC वुमेंस अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप का पहली बार आयोजन, इन टीमों ने किया क्वालीफाई

कांग्रेस को उम्मीदों पर पानी फिरने का डर निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा के मैदान में उतरने से है। 90 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 41, कांग्रेस के 31, जेजेपी के 10, निर्दलीय 6, हरियाणा लोक हित पार्टी और इनेलो के 1-1 विधायक हैं। जीत के लिए कांग्रेस को 31 विधायकों का साथ चाहिए, जो कि पार्टी के पास है भी। इनमें से अगर एक विधायक भी इधर-उधर होता है या क्रॉस वोटिंग करता है तो कांग्रेस जीती हुई यह सीट हार जाएगी। कांग्रेस का समीकरण उसके लापता तीनों विधायक बिगाड़ रहे हैं। हरियाणा कांग्रेस के नए प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति के बाद से कुलदीप विश्नोई लगातार नाराज चल रहे हैं। बुलावा के बाद भी वे दिल्ली नहीं पहुंचे। उनके अलावा दो और विधायक भी अब तक छत्तीसगढ़ नहीं पहुंचे हैं।

उधर कार्तिकेय शर्मा के निर्दलीय उतरने से इस 1 सीट पर होने जा रहा चुनाव रोचक बन गया है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन का मुकाबला कार्तिकेय शर्मा से है। कार्तिकेय शर्मा को बीजेपी और जेजेपी के साथ ही निर्दलीय समर्थन हासिल है। कांग्रेस के ‘बागी’ विधायकों का अगर उन्हें समर्थन हासिल हो जाता है तो उनके लिए यह सीट जीतना आसान हो जाएगा। फिलहाल हरियाणा राज्यसभा का चुनाव रोचक बना हुआ है। जहां देश भर की निगाह बनी हुई है, कि कांग्रेस यह सीट जीत पाएगी या फिर उसके हाथ निराशा ही होगी।

सबसे पहले और सटीक खबरों के लिए हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुडें, नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें 👇🏻

Follow this link to join my WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/KAO8yRWOQ8wL2PWiLlhpic

 


Related post

CG के इस जिले में एक ही कमरे में चल रहा पूरा स्कूल, अव्यवस्थाओं के बीच पढ़ने को मजबूर बच्चे

CG के इस जिले में एक ही कमरे में…

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार शिक्षा को लेकर लाख दावे कर ले, लेकिन हकीकत इससे परे हैं. इसका ताजा उदाहरण सरगुजा जिले…
Live-in-Relationship की अनोखी प्रेम कहानी: 30 साल लिव-इन के बाद 67 की उम्र में जोड़े ने की शादी, आशीर्वाद देने पहुंचे 4 गांव के लोग

Live-in-Relationship की अनोखी प्रेम कहानी: 30 साल लिव-इन के…

मोहब्बत कभी जाति-धर्म, ऊंच-नीच नहीं देखता है और न ही किसी बंधन का मोहताज होता है. इसका एक बेमिशाल उदाहरण छत्तीसगढ़…
नक्सलियों ने फोर्स को निशाना बनाने लगाई थी IED, हो सकती थी भारी तबाही, CRPF ने माओवादियों के मंसूबों को ऐसा किया नाकाम

नक्सलियों ने फोर्स को निशाना बनाने लगाई थी IED,…

छत्तीसगढ़ में तैनात CRPF के जवानों ने एक बार फिर नक्सलियों के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया है। फोर्स को…