• 27/07/2022

इस ग्रुप ने की CM से मुलाकात, राज्य में जल्द शुरू होगी थ्री.डी. प्रिन्टिग, रोबोटिक्स जैसे नये ट्रेड पर पढ़ाई

इस ग्रुप ने की CM से मुलाकात, राज्य में जल्द शुरू होगी थ्री.डी. प्रिन्टिग, रोबोटिक्स जैसे नये ट्रेड पर पढ़ाई

द तथ्य डेस्क। राज्य के पॉलिटेक्निक कॉलेजों तथा आईटीआई में थ्री.डी प्रिन्टिग और रोबोटिक्स जैसे नये ट्रेड की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री ने आज टाटा टेक्नोलॉजिस ग्रुप के अधिकारियों के साथ बैठकर कर चर्चा की है। इसके अलावा राज्य के गोठानों में  विकसित किए जा रहे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में कृषि उपजों और लघु वनोपजों के प्रसंस्करण और वैल्यू एडिशन में अत्याधुनिक तकनीक के उपयोग पर भी ग्रुप के अधिकारियों से चर्चा हुई।

इसे भी पढ़ेंः सोनिया गांधी ने ईडी से कहा-मोतीलाल वोरा देखते थे लेनदेन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज टाटा टेक्नोलॉजिस के अधिकारियों ने मुलाकात की। बैठक में छत्तीसगढ़ के गोठानों को आईटीआई से जोड़ने, गौठानों में तैयार किए जा रहे उत्पादों के वेल्यू एडिशन और उत्पादों के विक्रय के लिए सी-मार्ट से जोड़ने जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई। टाटा टेक्नोलॉजिक्स के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को एक प्रस्तुतीकरणए दिया। इसमें पॉलीटेक्निक और आईटीआई में आधुनिक उद्योगों की जरूरत के अनुसार नए ट्रेड प्रारंभ करने के साथ ही इन संस्थाओं के शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की भी व्यवस्था होगी। बैठक में बताया गया कि टाटा टेक्नोलॉजिस में विकसित अधोसंरचना का उपयोग बच्चों के प्रशिक्षण के साथ स्थानीय उद्योगों द्वारा भी आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सकेगा। कृषि उपजों के प्रसंस्करण और वैल्यू एडिशन के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र के साथ भी टाटा टेक्नोलॉजिस कार्य करेगी। बैठक में एग्रीकल्चर रिसर्च एण्ड इनोवेशन सेंटर पर भी विचार किया गया।

इसे भी पढ़ेंः PMLA पर सुप्रीम फैसला, याचिका पर कोर्ट ने कही ये बातें… 

मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद कहा कि आधुनिक उद्योगों के लिए उपयोगी व नए ट्रेड प्रारंभ होने से विद्यार्थियों के रोजगार के अवसर बढ़ेगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के 116 स्कूलों में हायर सेकेण्डरी के साथ आईटीआई के दो वर्षीय संयुक्त कोर्स प्रारंभ किए गए हैं। ग्यारहवीं कक्षा से यह दोनों कोर्स प्रारंभ होते हैं। बारहवीं पास करने वाले विद्यार्थियों को एक साथ बारहवीं बोर्ड और आईटीआई का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।
इसे भी पढ़ेंः DA-HRA पर मुख्यमंत्री का सदन में बड़ा बयान…


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
शव लेकर श्मशान पहुंचे लोगों ने किया कुछ ऐसा काम कि मधुमक्खियों ने बोला हमला, 30 घायल

शव लेकर श्मशान पहुंचे लोगों ने किया कुछ ऐसा…

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के एक श्मशान घाट में मधुमक्खियों ने लोगों पर हमला कर दिया. इस हमले में करीब 30…