• 27/09/2022

Dadasaheb Phalke Award: अभिनेत्री आशा पारेख को दिया जाएगा ‘दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड’, 95 से ज्यादा फिल्मों में कर चुकी हैं काम

Dadasaheb Phalke Award: अभिनेत्री आशा पारेख को दिया जाएगा ‘दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड’, 95 से ज्यादा फिल्मों में कर चुकी हैं काम

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को ‘दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड 2022’ से सम्मानित किया जा रहा है. इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये हमारे लिए गर्व का विषय है कि इस वर्ष दादा साहब फाल्के पुरस्कार अभिनेत्री आशा पारेख को मिल रहा है. उन्होंने 10 वर्ष की आयु में फिल्मों में काम करना शुरू किया. उन्होंने 95 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से आशा पारेख को 30 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी. फिल्म जगत का यह सर्वोच्च सम्मान उन्हें इंडस्ट्री में योगदान के लिए दिया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी  देते हुए बताया कि इस बार दादा साहेब फाल्के कमेटी के सदस्यों में आशा भोंसले, अभिनेत्री हेमा मालिनी, पूनम ढिल्लो और सिंगर उदित नारायण शामिल हैं. जिन्होंने इस सम्मान के लिए आशा पारेख को चुना है.

बता दें कि अभिनेत्री आशा पारेख 10 साल की उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू किया था. उन्होंने सबसे पहले प्रख्यात फिल्म निर्देशक विमल रॉय की ‘मां’ से बॉलीवुड में कदम रखा था. अबतक उन्होंने 95 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. साथ ही उन्हें पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा जा चुका है.

आशा पारेख का जन्म 2 अक्टूबर 1942 को बेंगलुरु में एक गुजराती परिवार में हुआ था. आशा पारेख ने देवानंद, राजेश खन्ना, शशि कपूर, जितेंद्र, मनोज कुमार और धर्मेंद्र सहित कई कलाकारों के साथ फिल्मों में काम किया है. आशा पारेख की मां ने उन्हें काफी कम उम्र में ही शास्त्रीय नृत्य की शिक्षा दिलाई. आशा ने देश-विदेश में कई नृत्य शो भी किए.

जानकारी के मुताबिक आशा बचपन में डॉक्टर या IAS अधिकारी बनना चाहती थीं. आशा ने 1952 में फिल्म आसमान में बाल कलाकार के रूप में अपने फिल्म करियर की शुरुआत की थी. उसी दौर में फिल्म निर्माता बिमल राय ने उन्हें एक शो में नृत्य करते हुए देखा. वे आशा से प्रभावित हुए और उन्होंने 1954 में उन्हें फिल्म ‘बाप बेटी’ में एक भूमिका दी. उस समय आशा की उम्र 12 वर्ष थी.

बता दें कि दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड सरकार द्वारा दिया जाता है. यह फिल्म जगत का सबसे उच्च पुरस्कार है. इसके पहले 2012 में विलन का किरदार निभाने वाले एक्टर प्राण को इस सम्मान से सम्मानित किया गया था. 2013 में गीतकार गुलजार, 2014 में शशि कपूर, 2015 में मनोज कुमार, 2017 में विनोद खन्ना, 2018 में बिग बी अमिताभ बच्चन और साल 2021 में साउथ और हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार रजनीकांत को हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया था.


Related post

अभिनेत्री आशा पारेख दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित, अजय देवगन और सूर्या बने बेस्ट अभिनेता

अभिनेत्री आशा पारेख दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित,…

देश के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार 68वें राष्ट्रीय पुरस्कारों का वितरण शुक्रवार 30 सितंबर को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में…