• 12/07/2022

अमेजन जंगल की बेतहाशा कटाई : ब्राजील ने 6 माह में ही न्यूयॉर्क से 6 गुना बड़ा इलाका काट डाला

अमेजन जंगल की बेतहाशा कटाई : ब्राजील ने 6 माह में ही न्यूयॉर्क से 6 गुना बड़ा इलाका काट डाला

रायपुर। विश्व के सबसे बड़े वर्षा वन अमेजन में चल रहे अंधाधुंध कटाई ने पर्यावरण प्रेमियों को चिंता में डाल दिया है। दरअसल ब्राजील यहां अमेजन जंगल में बेतहाशा कटाई कर रहा है। नेशनल स्पेस रिसर्च एजेंसी इनपे के अनुसार इस वर्ष के 6 माह के भीतर ही अमेजन जंगल का एक बड़ा क्षेत्र काट दिया गया है, चौंकाने वाली बात यह है कि यह इलाका न्यूयार्क से 6 गुना अधिक बढ़ा है।

ब्राजील के सरकारी आंकड़ों को ही देखें तो अब तक 3988 वर्गकिलोमीटर वर्षा वन पूरी तरह से बर्बाद कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल केवल जून माह में ही कटाई 5.5ः बढ़ गई और 1,120 वर्ग किलोमीटर का इलाका नष्ट कर दिया गया। यह भी एक महीने में जंगल की कटाई का नया रिकॉर्ड है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के जंगल की कटाई की वजह से यहां आग लगने के मामले भी असामान्य रूप से बढ़े हैं। इसके साथ ही आने वाले महीनों में यह स्थिति और भी खराब हो सकती है।

पिछले 15 सालों में जून के महीने में ब्राजील के अमेजन में सबसे ज्यादा वाइल्डफायर दर्ज हुई है। हालांकि, यह अगस्त और सितंबर महीनों में आग भड़कने के मामलों का एक छोटा सा अंश है। आमतौर पर लकड़हारों के लकड़ी निकाल लेने के बाद जमीन हथियाने वाले और किसान उस इलाके में आग लगा देते हैं, ताकि वहां खेती की जा सके।

ब्राजील के एक्सपर्ट्स इस चीज को लेकर राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की आलोचना करते हैं। उनका कहना है कि बोल्सोनारो की कुछ नीतियों के कारण ही आज अमेजन की यह हालत है। जंगल की आग और कटाई की शोधकर्ता मनोएला मचाडो का कहना है कि ज्यादा जंगल कटने के कारण ही अमेजन में ज्यादा आग भी लग रही है, जो आने वाले महीनों में और खतरनाक हो जाएगी।

अमेजन विश्व का सबसे बड़ा वर्षावन

अमेजन दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन है। इसका ज्यादातर हिस्सा ब्राजील में है। यहां पर कार्बन भारी मात्रा में है, जिसका उत्सर्जन पेड़ों के कटने पर होता है। इससे वातावरण में कार्बन के स्तर में इजाफा होता है, जो गर्मी बढ़ाता है, साथ ही, क्लाइमेट चेंज (जलवायु परिवर्तन) में योगदान देता है।

इसे भी पढ़ें : RSS दफ्तर पर बम से हमला, तेज धमाके से फैली दहशत


Related post

छात्राओं के ब्रा उतरवाए गए, NEET का एग्जाम देने पहुंचीं थी, कहा गया- नहीं उतारोगी तो परीक्षा नहीं दे पाओगी

छात्राओं के ब्रा उतरवाए गए, NEET का एग्जाम देने…

NEET की परीक्षा देने पहुंची छात्राओं के साथ एक बेहद शर्मनाक वाक्या पेश आया है। मेडिकल की प्रवेश परीक्षा के लिए…
मुख्यमंत्री को न्यूयॉर्क में क्लाइमेट वीक एनवाईसी में शामिल होने का आमंत्रण

मुख्यमंत्री को न्यूयॉर्क में क्लाइमेट वीक एनवाईसी में शामिल…

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय समूह ‘क्लाइमेट ग्रुप’ के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की।…