• 26/10/2022

मल्लिकार्जुन खड़गे आज संभालेंगे कांग्रेस की कमान, पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष पद की लेंगे शपथ, CM भूपेश भी होंगे शामिल

मल्लिकार्जुन खड़गे आज संभालेंगे कांग्रेस की कमान, पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष पद की लेंगे शपथ, CM भूपेश भी होंगे शामिल

Follow us on Google News

कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पदभार ग्रहण से पहले आज बुधवार को राजघाट पहुंचे. जहां खड़गे ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. मल्लिकार्जुन खड़गे आज कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे. इससे पहले खड़गे ने मंगलवार को शाम 6 बजे पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की थी.

पदभार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में सुबह 10:30 बजे होगा. पदभार ग्रहण समारोह में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे.

दिल्ली रवाना होने से पहले रायपुर में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे. मुझे भी इस अवसर पर उपस्थित रहने के लिए कहा गया है. इसलिए, मैं दिल्ली जा रहा हूं.

बता दें कि बीते सप्ताह कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव हुआ. जिसमें मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने थे. इस चुनाव में खड़गे ने शशि थरूर को 6,825 वोट से मात दी थी. खड़गे को 7897 वोट मिले थे. वहीं, शशि थरूर को 1072 वोट मिले थे.

खड़गे कांग्रेस के 65वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं. सीताराम केसरी के बाद पहली बार गांधी-नेहरू परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति पार्टी का अध्यक्ष बना है. वहीं खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले दूसरे दलित नेता भी हैं. बाबू जगजीवनराम कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले पहले दलित नेता थे. आजादी के बाद 75 साल में से 42 साल तक पार्टी की कमान गांधी परिवार के पास रही. जबिक 33 साल कांग्रेस अध्यक्ष की बागडोर गांधी परिवार से अलग नेताओं के पास रही.

कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए आखिरी बार साल 1998 में वोटिंग हुई थी. कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. 1998 के चुनाव में सोनिया गांधी और जितेंद्र प्रसाद के बीच मुकाबला था. इस चुनाव में सोनिया गांधी को लगभग 7,448 वोट मिले, जबकि जितेंद्र प्रसाद को मात्र 94 मिले थे. वहीं सोनिया के बाद राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने से इनकार करने के बाद पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने का फैसला लिया गया था.