• 14/06/2022

पाकिस्तान में रची गई थी भारत में हिंसा फैलाने की साजिश, पैगंबर विवाद पर रिपोर्ट में दावा

पाकिस्तान में रची गई थी भारत में हिंसा फैलाने की साजिश, पैगंबर विवाद पर रिपोर्ट में दावा

नई दिल्ली। पैगंबर विवाद में जुमे के दिन देश भर में हिंसा की साजिश के तार पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से जुड़ रहे हैं। डिजिटल फोरेंसिक रिसर्च एंड एनालिटिक्स सेंटर (DFRAC) की नई रिपोर्ट दावा किया गया है कि नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयान को जरिया बनाकर पाकिस्तान ने पूरा साजिश रची। पाकिस्तना ने अपनी साजिश को अंजाम देने के लिए ट्विटर को हथियार बनाया। इसके लिए पाकिस्तान से संचालित 7 हजार से ज्यादा ट्विटर अकाउंट फेक न्यूज फैला रहे थे। इन फेक न्यूज के जरिए देश के मुसलमानों को उकसाया जा रहा था। जिससे कि देश में दंगा भड़क सके।

इसका खुलासा सोशल मीडिया पर विवाद और हिंसा से जुड़े हैशटैग चल रहे थे। जिसकी तहकीकात पर ये बात निकलकर आई की ज्यादातर हैशटैग पाकिस्तानी यूजर्स के थे। जो कि भारतीय मुसलमानों को भड़काने का काम कर रहे थे। DFRAC ने अपनी रिपोर्ट में 60 हजार से ज्यादा टि्वटर यूजर्स के नेचर ऑफ पोस्ट और कमेंट बिहेवियर का एनालिसिस किया है।

जिसमें पाया गया कि ट्विटर पर 60 हजार से ज्यादा अकाउंट से जो ट्वीट हुए थे, उनमें ज्यादातर नॉन वेरिफाइड थे। इन्ही अकाउंट्स के जरिए हैशटैग चलाए गए और कमेंट कर उकसाने का काम किया गया। जिसमें 7,100 से पाकिस्तान के थे, जिसके से साफ जाहिर है कि विवाद से जुड़े हुए हैशटैग और फेक न्यूज को इन अकाउंट्स के जरिए फैलाने का काम किया जा रहा था। इसके अलावा 3000 ट्विटर अकाउंट सऊदी अरब, 2,500 भारत, 1400 मिस्र और 1 हजार से ज्यादा कुवैत और अमेरका के ट्विटर अकाउंट्स थे।

इसे भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में फिर तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, कल के मुकाबले आज मिले दोगुना मरीज


Related post

Prophet Muhammad controvercy : बंगाल में फिर भड़की हिंसा, भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव

Prophet Muhammad controvercy : बंगाल में फिर भड़की हिंसा,…

हावड़ा। भाजपा से निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगम्बर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर दिए गए बयान पर मचा बवाल थमता नजर…
नमाज के बाद हिंसा, आगजनी और तोड़फोड़ : मंदिर पर पथराव, पुलिस फायरिंग में 1 की मौत, 7 घायल

नमाज के बाद हिंसा, आगजनी और तोड़फोड़ : मंदिर…

रांची। पैगंबर पर विवादित टिप्पणी के मामले में आज देश भर में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन हुआ। कई जगह…
नमाज के बाद यूपी में कई जगह बवाल और हिंसा, पुलिस पर पत्थर और देशी बम से हमला

नमाज के बाद यूपी में कई जगह बवाल और…

लखनऊ। पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गई विवादित टिप्पणी का मामला अभी थमता नहीं नजर आ रहा है। आज जुमे की…