• 14/07/2022

आजादी के 75वें साल में दिल्ली से सीधे जुड़ा अंबिकापुर, अब जाकर मिली सीधी ट्रेन

आजादी के 75वें साल में दिल्ली से सीधे जुड़ा अंबिकापुर, अब जाकर मिली सीधी ट्रेन

बिलासपुर/रायपुर। अंबिकापुर-निजामुद्दीन साप्ताहिक रेल सेवा का आज से शुभारंभ हो गया है। अश्विनी वैष्णव, रेल, संचार, इलेक्ट्रानिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। आजादी के 75वें वर्ष में अंबिकापुर अब जाकर सीधे राजधानी दिल्ली से जुड़ा है। क्षेत्रवासी इस तरह की रेल सेवा की लंबे समय से मांग करते आ रहे हैं।

इस अवसर पर अम्बिकापुर स्टेशन में रेणुका सिंह, विधायक पारसनाथ राजवाड़े, आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे एवं मंडल रेल प्रबन्धक बिलासपुर विशेष रूप से उपस्थित थे। महाप्रबंधक दपूमरे ने कहा कि इस ट्रेन से सुविधाजनक कनेक्टिविटी के साथ ही साथ उद्योग, शिक्षा एवं रोजगार आदि विभिन्न क्षेत्रों में अपार संभावनाएं प्रबल होगी । वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह दिन इस क्षेत्र के लिए यादगार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को साकार करते हुए देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किये जा रहे है । रेलवे से जन जन का जुड़ाव है इसलिए रेल यात्रियों को स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किये जा रहे है ।

अम्बिकापुर-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस के शुरू होने से न सिर्फ दिल्ली बल्कि और भी कई महत्वपूर्ण नगर अम्बिकापुर से सीधी रेल सेवा से जुड़ गए है। रेणुका सिंह, राज्यमंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय ने इस एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के शुभारंभ पर क्षेत्र के निवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस ट्रेन के माध्यम से अम्बिकापुरवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हुई है। आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर शुरू हुई इस सेवा के माध्यम से जनजातीय क्षेत्र का देश की राजधानी दिल्ली से सीधा जुड़ाव होगा। 04043 ट्रेन नंबर के साथ यह ट्रेन प्रत्येक गुरुवार को अंबिकापुर से प्रातः 7.15 बजे रवाना होगी तथा अगले दिन प्रातः 4.35 बजे हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पहुंचेगी। इसी प्रकार विपरीत दिशा में 04044 ट्रेन नंबर के साथ यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को हजरत निजामुद्दीन से रात्रि 11.00 बजे रवाना होकर अगले दिन सायंकाल 7.30 बजे अम्बिकापुर स्टेशन पहुंचेगी।

इसे भी पढें-लंबी दूरी की इन दो ट्रेन में मिली अतिरिक्त कोच की सुविधा


Related post

Global Hunger Index 2022: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में पड़ोसी देशों से भी पिछड़ा भारत; पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका भी इंडिया से आगे

Global Hunger Index 2022: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में पड़ोसी…

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2022 को लेकर 121 देशों की रैंकिंग की सूची जारी कर दी गई है. भारत इस इंडेक्स में…
EX MLA ने दी नए संसद भवन को बम से उड़ाने की धमकी, विस्फोटकों से भरा बैग भेजा, गिरफ्तार

EX MLA ने दी नए संसद भवन को बम…

एक पूर्व विधायक को नए संसद भवन सेंट्रल विस्टा (Central Vista) को बम से उड़ाने की धमकी देने के आरोप में…
एयरपोर्ट पर गुंडागर्दी करने वाली लड़कियों पर FIR, सिर्फ इस बात पर युवतियों ने कर दी थी टैक्सी ड्राइवर की लात-घूसों से बेदम पिटाई, VIDEO वायरल

एयरपोर्ट पर गुंडागर्दी करने वाली लड़कियों पर FIR, सिर्फ…

रायपुर एयरपोर्ट पर कुछ लड़कियों की गुंडागर्दी का मामला सामने आया है. यहां कुछ लड़कियों ने मिलकर एक युवक को बुरी…