• 11/09/2022

यहां होने जा रहा देश का पहला Divorce समारोह, शादी टूटने का मनाएंगे जश्न, विवाह विच्छेद कार्ड Viral

यहां होने जा रहा देश का पहला Divorce समारोह, शादी टूटने का मनाएंगे जश्न, विवाह विच्छेद कार्ड Viral

जब किसी परिवार में शादी का समय आता है तो एक खास तहर की तैयारियां शुरु हो जाती है. रिश्तेदारों-दोस्तों, संगीत, हल्दी, वरमाला जैसी कई रस्में की जाती है. शादी समारोह में मेहमनों को आमंत्रित किया जाता है. शादी के कार्ड छपवाए जाते हैं. खैर, आपने शादी के इंविटेशन कार्ड तो बहुत देखें होंगे, पर क्या आपने कभी तलाक का कार्ड देखा है? शायद नहीं…

दरअसल, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 18 सितंबर को एक तरह का खास आयोजन हो जा रहा है. जो अब चर्चा का विषय  बना हुआ है. अब सोच रहे होंगे की किस तरह का खास आयोजन? जो देश का पहला इस तरह का आयोजन होगा. जी हां बिलकुल…यहां विवाह-विच्छेद समारोह आयोजित होने जा रहा है. यहां शादी टूटने के लिए खुशियां मनाई जाएगी.

इतना ही नहीं इस विवाह-विच्छेद में शामिल होने के लिए बकायदा जैसे शादी का कार्ड छपवाया जाता है वैसे ही विवाह-विच्छेद का कार्ड छपवाया गया है. इसमें तलाकशुदा लोगों को कार्ड देकर आमंत्रित भी किया गया है. इस पार्टी में पति अपनी पत्नियों से अलग होने का पल सेलिब्रेट करेंगे. फिलहाल सोशल मीडिया पर तलाक का यह कार्ड वायरल हो रहा है.

इस पार्टी का आयोजन भोपाल की ‘भाई वेलफेयर सोसाइटी’ विवाह विच्छेद समारोह नाम से आयोजित कर रही है. संस्था ने पत्नियों से अलग होने, पुरानी जिंदगी को तिलांजलि देकर नई जिंदगी की शुरुआत करने वाले पतियों के सम्मान में यह कार्यक्रम रखा गया है.

खास बात यह है कि शादी के दौरान जिस तरह से अलग-अलग रश्में होती हैं, ठीक उसी तरह विवाह-विच्छेद समारोह में भी अलग-अलग रश्में होंगी. जिसमें जयमाला विसर्जन, बारात निर्गमन के साथ जेंट्स संगीत, सद्बुध्दि शुध्दिकरण यज्ञ और मानव सम्मान में कार्य करने हेतु सात कदम और सात प्रतिज्ञा भी दिलाई जाएंगी. इतना ही नहीं कार्यक्रम में खाने मे मीठे के साथ दाल-बाफले समेत अन्य व्यजंन रहेगा. कार्यक्रम में 200 लोग शामिल होंगे.

संस्था के के अध्यक्ष जकी अहमद का कहना है कि हम ऐसे पतियों के लिए यह कार्यक्रम कर रहे हैं जो पत्नी के अत्याचारों से दुखी होकर हताश-निराश हैं. कई तो टूटी शादियों में लड़की पक्ष से मिली प्रताड़ना कानूनी लड़ाई और आर्थिक मोर्चे से टूटकर खुदकुशी तक कर लेते हैं. ऐसे लोग अपनी जिंदगी की शुरूआत कर सकें. उन्हें संबल देने के लिए, उन्हें सम्मानित करने के लिए हमने यह आयोजन करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि लोग शादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन तलाक का उत्सव उससे ज्यादा जरुरी है.

बता दें कि राजधानी भोपाल में 18 सितंबर को आयोजित होने वाला यह समारोह चर्चा का विषय जरूर बन गया है. क्योंकि यह इस तरह का आयोजन पहली बार हो रहा है, जहां शादी होने की नहीं बल्कि शादी टूटने की खुशी मनाई जाएगी.

इसे भी पढें: Ganesh Visarjan: महाराष्ट्र में गणेश विसर्जन के दौरान 20 लोगों की हुई मौत, 14 पानी में डूबे

इसे भी पढें: शरद पवार का केंद्र सरकार पर हमला, PM मोदी को बताया किसान विरोधी, बिलकिस बानो मामले पर कही ये बात

इसे भी पढें: मोबाइल गेमिंग ऐप धोखाधड़ी मामले में 6 ठिकानों पर ED का छापा, 17 करोड़ कैश बरामद

इसे भी पढें: केंद्र सरकार पर ओवैसी का तंज, कहा- देश को कमजोर प्रधानमंत्री की जरूरत, ताकतवर PM देख लिया


Related post