• 23/09/2022

आदिवासी युवती एलिजाबेथ ने बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान, नेशनल गेम्स के लिए हुईं चयनित

आदिवासी युवती एलिजाबेथ ने बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान, नेशनल गेम्स के लिए हुईं चयनित

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर जिले की 28 वर्षीय आदिवासी युवती एलिजाबेथ बेक  (Elizabeth Beck) राज्य की सर्वश्रेष्ठ साइकिलिस्ट (Cyclist) बनने के बाद नेशनल गेम्स में चयनित हुई हैं. एलिजाबेथ बेक का चयन गुजरात में होने वाले नेशनल गेम्स (National Games 2022) के लिए हुआ है. साइकिलिस्ट एलिजाबेथ बेक ने बताया कि हमारे पास साइकिल उपकरण की कमी है और पैसों की कमी है. मुझे सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं मिली है.

एलिजाबेथ ने कहा कि अन्य राज्यों में नेशनल गेम्स में हिस्सा लेने वाले को सरकार की तरफ से मदद मिलती है, लेकिन हमारे राज्य में ऐसा नहीं है. हमें अपने पैसे से वहां जाना पड़ता है. मैं वहां जीतने की पूरी कोशिश करूंगी.

साइकिलिस्ट एलिजाबेथ बेक ने कहा कि उपकरण और पैसे की कमी के कारण प्रशिक्षण में समस्या होती है. क्या मुझे सिर्फ इसलिए खेलने की अनुमति नहीं है क्योंकि मैं गरीब हूं?

एलिजाबेथ जशपुर से लगभग 80 किलोमीटर दूर महादेवडांड गांव की रहने वाली हैं. एलिजाबेथ, एक किसान हेरमानुस बेक की बेटी है और वह साइकिलिंग में नेशनल साइकिलिंग चैंपियन रह चुकी हैं. कई बार उसे गोल्ड मेडल मिल चुका है और कई बार अंडर फाइव रही हैं.

बता दें कि नेशनल गेम्स इस बार गुजरात में होने जा रहे हैं. नेशनल गेम्स की शुरुआत 27 सितंबर से होगी और यह कार्यक्रम 10 अक्टूबर तक चलेगा. यह भारत का 36वां नेशनल गेम्स इवेंट होगा. नेशनल गेम्स प्रोग्राम में 36 अलग-अलग तरह के खेल खेले जाएंगे और इसमें करीब 7 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे.

इसे भी पढ़ें: स्वच्छ भारत मिशन में फिर छत्तीसगढ़ का बजा डंका, मिलेंगे 4 राष्ट्रीय पुरस्कार

इसे भी पढ़ें: मधुमक्खियों ने बुजुर्ग महिला पर किया हमला, तड़प-तड़प कर तोड़ा दम

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के इस जिले में डायरिया का कहर, एक ही गांव के 100 लोग हुए बीमार

इसे भी पढ़ें: बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में 5 साल की बच्ची के साथ गैंगरेप और अप्राकृतिक कृत्य, घिनौनी वारदात का वीडियो बनाकर किया वायरल


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
CG के इस जिले में एक ही कमरे में चल रहा पूरा स्कूल, अव्यवस्थाओं के बीच पढ़ने को मजबूर बच्चे

CG के इस जिले में एक ही कमरे में…

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार शिक्षा को लेकर लाख दावे कर ले, लेकिन हकीकत इससे परे हैं. इसका ताजा उदाहरण सरगुजा जिले…