• 14/09/2022

दम तोड़ रही गोधन न्याय योजना! महीनों बाद भी यहां ग्रामीणों को नहीं हुआ गोबर खरीदी का भुगतान

दम तोड़ रही गोधन न्याय योजना! महीनों बाद भी यहां ग्रामीणों को नहीं हुआ गोबर खरीदी का भुगतान

नुकंत साहू, बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना दम तोड़ती नजर आ रही है. गोधन न्याय योजना के तहत कहीं गोबर खरीदी बंद है तो कहीं खरीदे जा रहे गोबर का भुगतान नहीं हो पा रहा है. जिससे ग्रामीण काफी परेशान हैं.

दरअसल, पूरा मामला जिले के ग्राम परसापाली का है. यहां गौठान समिति के द्वारा खरीदे जा रहे गोबर का भुगतान नहीं होने से ग्रामीण परेशान हैं. इस समस्या को लेकर ग्रामीण कलेक्टर के पास पहुंचे थे. जहां से उन्हें बैरंग लौटना पड़ा. फिलहाल, शिकायत के बाद कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को ग्रामीणों की समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं.

ग्रामीण महिला ने बताया कि परसापाली गांव में गौठान योजना के तहत बने गौठान में गोबर बेची थी, जिसका भुगतान अभी तक नहीं हुआ है. पैसा मिला भी है तो पूरा पैसा देने के बजाय बहुत कम पैसा आया है. वहीं जवाबदार अधिकारी ग्रामीणों को गोल मोल जवाब दे रहे हैं.

महीनों बीतने के बाद जब कोई जवाब नहीं मिला तो परेशान होकर ग्रामीण कलेक्टर के पास पहुंचे. जहां ग्रामीणों ने कलेक्टर को आवेदन सौंपा. कलेक्टर ने बताया कि ग्राम परसापाली में गौठान योजना में हुए गोबर ख़रीदी का भुगतान लंबित है. उसका जल्द भुगतान किया जाएगा.

बता दें कि अधिकारी और कर्मचारियों की लापरवाही के चलते सरकार की महत्वपूर्ण योजना के लाभ के लिए ग्रामीण भटकते नजर आ रहे हैं. कहीं गोबर खरीदी बंद है तो कहीं खरीदी करने के बाद भुगतान नहीं हो पा रहा है.

इसे भी पढ़े: बदमाशों का खूनी तांडव: आधा दर्जन जगहों पर बरसाई गोलियां, 1 की मौत 8 घायल, केंद्रीय मंत्री बोले- CM दें इस्तीफा

इसे भी पढ़े: पालघर जैसी घटना: भीड़ ने की 4 साधुओं की बेरहमी से पिटाई, जानिए क्या थी वजह…

इसे भी पढ़े: दोहरे हत्याकांड मामले में 28 साल बाद आया कोर्ट का फैसला,17 आरोपियों को एक साथ सुनाई गई उम्र कैद


Related post