• 15/09/2022

Health Tips: निरोगी काया और लंबी उम्र के लिए ऐसे करें अच्छे दिन की शुरुआत, हमेशा रहेंगे खुश

Health Tips: निरोगी काया और लंबी उम्र के लिए ऐसे करें अच्छे दिन की शुरुआत, हमेशा रहेंगे खुश

भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी दिनचर्या पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. बाहर जाना हो या घर से काम करना हो, हर व्यक्ति किसी न किसी दबाव से से गुजर रहा है. काम की चिंता में हमारा पूरा दिन कैसे निकल जाता है, हमें पता ही नहीं चलता. खासतौर से सुबह के कुछ घंटों में हम क्या करते हैं और अपना समय कैसे बिताते हैं, इन सबका असर हमारे पूरे दिन के रूटीन पर पड़ता है. हर एक व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत बहुत अच्छे तरीके से करना चाहता है, यदि आपकी दिन की शुरुआत अच्छी हो जाती है तो आपका पूरा दिन अच्छा होता है. आइए हम जानते हैं कि कैसे करें अच्छे दिन की शुरुआत….

सुबह जल्दी उठें

एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है, लेकिन अधिक सोने से पूरा दिन प्रभावित हो जाता है. इसके लिए आपको रात में अच्छी नींद सोना होगा. क्योंकि अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई होगी, तो आप थकान सा महसूस करेंगे. अच्छी नींद के साथ कोशिश करें कि सूर्योदय से पहले ब्रह्म मुहूर्त में उठें.

चेहरे को अच्छे से धुलें

सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप अपने चेहरे को अच्छे तरह से धोएं. खासतौर से आंखों पर पानी के छीटें डालना आयुर्वेद में एक अच्छी एक्सरसाइज मानी गई है. ध्यान रखें कि ये पानी ना तो ज्यादा ठंडा होना चाहिए और ना ही गर्म. जिससे आप अच्छा और प्रेश महसूस करें.

पेट साफ रखें

आयुर्वेद में रात में सोने से पहले शौचालय (Bathroom) जाना अच्छा माना जाता है. रात के समय शौचालय जाने से शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ  बाहर निकल जाते हैं. आयुर्वेद में एक बार सुबह और एक बार रात में शौच जाने की सलाह दी जाती है. इससे आप सुबह हल्का और स्वस्थ महसूस करते हैं, वहीं रात में पेट साफ होने से नींद अच्छी आती है.

रोजाना व्यायाम करें

सुबह जल्दी पसीना बहाने का कोई बुरा विचार नहीं है, इससे आप अपने पूरे दिन के लिए सुपर एनर्जेटिक महसूस करेंगे. ऐसें सुबह उठकर व्यायाम करें. आपके स्वस्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इससे आपको दिन भर ताजगी बनी रहती है.

ध्यान करें

सुबह ध्यान करने से आपका मूड अच्छा होगा और आपको काम पर और भी ज्यादा ध्यान देने में मदद मिलेगी. ध्यान हमारी एकाग्रता में भी सुधार करता है साथ ही स्ट्रेस को भी दूर रखता है.

सकारात्मक सोंचे

आप हमेशा ही सकारात्मक सोचे. सुबह-सुबह हमारे दिमाग में विचार शून्य रहते हैं, इसलिए सकारात्मक ही सोचे. नकारात्मक सोचने से आप पर बहत बुरा प्रभाव पड़ सकता है. पॉजिटिव थिंकिंग जीवन में सफलता प्राप्त करने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है.

 

“हर दिन सोचो कि आप जागते हैं: आज मैं जीवित रहने के लिए भाग्यशाली हूं, मेरा एक अनमोल मानव जीवन है, मैं इसे बर्बाद नहीं करने जा रहा हूं।” – दलाई लामा


Related post

Health Tips: प्रदूषण से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड, मिलेंगे चमत्कारी फायदे…

Health Tips: प्रदूषण से बचना है तो डाइट में…

दिनोंदिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ख्लाय रखने के लिए लोगों के लिए चुनौती बन गई…