• 15/09/2022

SCO Summit 2022: आज PM मोदी समरकंद के लिए होंगे रवाना, इन नेताओं से होगी मुलाकात

SCO Summit 2022: आज PM मोदी समरकंद के लिए होंगे रवाना, इन नेताओं से होगी मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उज्बेकिस्तान जाएंगे. ताशकंद के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2022 में पीएम मोदी शामिल होंगे. शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट 15 और 16 सितंबर 2022 को समरकन्द, उज्बेकिस्तान में आयोजित किया जा रहा है. शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शामिल होंगे.

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी आज बुधवार दोपहर दौरे पर रवाना होंगे. जहां उनके देर शामसमरकंद पहुंचने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि पीएम के अन्य नेताओं से भी मुलाकात की चर्चा है, लेकिन इसे लेकर अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और शी जिनपिंग के साथ मुलाकात पर सस्पेंस बरकार है.

इस बैठक का सबसे अहम दिन 16 सितंबर, यानी गुरुवार का होगा. इसी दौरान प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन होगा. बैठक के बाद समरकंद मीटिंग से जुड़े डॉक्यूमेंट्स पर साइन किए जाएंगे. औपचारिक दोपहर भोज के साथ यह बैठक ख़त्म होगी. बताया जा रहा है कि इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात होगी. दोनों नेता रूस-यूक्रेन जंग और फूड सिक्योरिटी जैसे अहम मसलों पर बातचीत करेंगे.

एससीओ मतलब शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन है. इसमें सदस्य देशों की संख्या 8 है. जिसमें चीन, रूस, भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और तजाकिस्तान सहित कुल 8 देश इस संगठन के सदस्य हैं. SCO एक पॉलिटिकल, इकोनॉमिकल और सिक्योरिटी ऑर्गेनाइजेशन है. इस ऑर्गेनाइजेशन का गठन 2001 में हुआ था.

इसे भी पढ़ें: सब-इंस्पेक्टर ने बंद कमरे में फांसी लगाकर की आत्महत्या, SP ने दिए जांच के आदेश

इसे भी पढ़ें: बड़ा हादसा: ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉली की जोरदार भिड़ंत, एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत, 35 घायल

इसे भी पढ़ें: बीमार मां की बेटे ने की बेरहमी से हत्या, पहले पीटा और जब बचने के लिए भागी तो दौड़ाकर पत्थर से कुचला

भरोसेमंद खबरों के लिए हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें और सीधे जुडें


Related post

अगले साल भारत करेगा SCO Summit की मेजबानी, शी जिनपिंग ने किया समर्थन

अगले साल भारत करेगा SCO Summit की मेजबानी, शी…

उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 8 देशों के राष्ट्रीय…
PM मोदी ने SCO Summit को हिन्दी में किया संबोधित, यहां पढ़िए उनके भाषण की बड़ी बातें…

PM मोदी ने SCO Summit को हिन्दी में किया…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ शिखर सम्मेलन में शिरकत की. इस दौरान उनके साथ उजबेकिस्तान, चीन, रूस, ईरान व पाकिस्तान के…