• 21/07/2022

राष्ट्रपति चुनाव, कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू

राष्ट्रपति चुनाव, कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू

द तथ्य डेस्क। कौन होगा देश का अगला राष्ट्रपति! इस बात को लेकर देशभर में उत्साह देखा जा रहा है।  चुनाव को लेकर इस बार जिस तरह से सभी राजनीतक दलों में एक रोमांच देखा गया, संभवतः इसके पूर्व के चुनावों में ऐसा रोमांच महसूस नहीं किया गया था।  राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव  के बाद आज मतों की गिनती शुरू हो गई है। आज मध्यरात्रि से रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। इसके पहले ही देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: ईडी कार्यालय के लिए सोनिया गांधी रवाना, नेशनल हेराल्ड मामले में होनी है पूछताछ


राष्ट्रपति चुनाव के इस बार गजब का माहौल देखने को मिला था। देश के नए राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की ओर से जहां द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया गया था तो वहीं विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा को चुनाव मैदान में उतारा था। द्रौपदी के पक्ष में शुरू से ही बेहतर माहौल बनता नजर आया। मुर्मू जिस भी राज्य में गई वहां उन्हें अच्छा रिस्पांस मिला। विपक्षी दल यशवंत सिन्हा के पक्ष में माहौल नहीं बना सके। वहीं 18 जुलाई के पहले कई विपक्षी दलों ने मुर्मू के समर्थन का ऐलान कर मुर्मू के पक्ष में एक नया माहौल बना दिया था। महाराष्ट्र में चल रहे सियासी उठापटक के बीच शिवसेना जैसी पार्टी ने भी मुर्मू के समर्थन का ऐलान कर राष्ट्रपति चुनाव का रूख मोड़ दिया था। आदिवासी होने के कारण मुर्मू को झारखंड सहित अन्य राज्यों के आदिवासी नेताओं का भी समर्थन मिलना शुरू हो गया था। यही वजह है कि मुर्मू की जीत चुनाव के पहले से ही तय मानी जा रही है। बहरहाल आज हो रहे मतगणना के बाद पूरी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: नुसरत मिर्जा अपने बयान से मुकरे, कहा – ये सब पॉवर पॉलिटिक्स का हिस्सा

बताया गया कि आज दोपहर करीब 2.30 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने जा सकते हैं। चुनाव आयोग की माने तो छत्तीसगढ़ के साथ ही गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक, एमपी, मणिपुर, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 100 प्रतिशत मतदान हुआ है। राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग संपन्न होने के बाद राज्य सभा के महासचिव पीसी मोदी ने बताया था कि संसद भवन में कुल मतदान 99.18 प्रतिशत दर्ज किया गया है। 18 जुलाई को हुई वोटिंग में संसद में बने बूथों में 728 वोट डाले गए, इनमें से 719 सांसद थे, जबकि 9 विधायकों को भी संसद भवन में वोटिंग की अनुमति मिली थी। संसद में कुल तय वोटों में से 98.91 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इसे भी पढ़ें: मंत्री ने दिया इस्तीफा, कहा- “दलित समाज से हूं, इसलिए मेरी सुनी नहीं जाती”


Related post

बड़ी खबर: राजधानी में 4 लोगों की दर्दनाक हत्या, बेटे ने ही अपने परिवार के 4 सदस्यों को उतारा मौत के घाट

बड़ी खबर: राजधानी में 4 लोगों की दर्दनाक हत्या,…

देश की राजधानी दिल्ली से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां एक युवक ने अपने परिवार के…
Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…