• 24/07/2022

यहां बारिश बनी मुसीबत, नदियां उफान पर, निचले इलाकों में घुसा पानी

यहां बारिश बनी मुसीबत, नदियां उफान पर, निचले इलाकों में घुसा पानी

द तथ्य डेस्क। गुजरात-महाराष्ट्र के बाद अब मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल इलाके में हो रही लगातार बारिश से हालात बेकाबू होने लगा है। यहां हो रही लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। कई स्थानों पर सड़क मार्ग पूरी तरह से अवरूद्ध हो गया है। राहत एवं बचाव का कार्य जारी है, वहीं लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।

इसे भी पढ़ेंः नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता सिल्वर, बने पहले भारतीय खिलाड़ी, पीएम मोदी ने दी बधाई

पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में इस समय आसमान से बरस रहे आफत से लोगों का जनजीवन बुरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है। ग्वालियर, चंबल के इलाकों में हो रही लगातार झमाझम बारिश से बेतवा नदी उफान पर आ गया है। इसके चलते बेतवा के किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी कर नागरिकों को बाढ़ से दूर रहने कहा गया है। दूसरी ओर शिवपुरी के मोहिनी सागर और मड़ीखेड़ा बांध के गेट खोलने से सिंध नदी और क्वारी नदी में भी जलस्तर बढ़ गया है। खंडवा में इंदिरा सागर बांध में पानी की लगातार हो रही आवक को ध्यान में रखते हुए इस बांध के 12 गेट खोल कर हजारों क्यूसिक पानी नदी में छोड़ा जा रहा है। वहीं सीहोर के नसरुल्लांगज और रेहटी में भारी बारिश से निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है।

इसे भी पढ़ेंः 70 देशों में फैला मंकीपॉक्स, WHO ने घोषित किया ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी

नर्मदा, शिप्रा और ताप्ती जैसी प्रमुख नदियां पहले से ही उफान पर आ गई है। राजघाट बांध, भदभदा डैम, ओंकारेश्वर बांध और तवा डैम के साथ ही प्रदेश में कई जगह बांधों के गेट खोलना पड़े हैं। रविवार सुबह खंडवा में इंदिरा सागर के भी 20 में से 12 गेट खोलना पड़ गए। 6 गेट 1 मीटर और 6 गेट आधा मीटर तक खोले गए हैं। इंदिरा सागर डैम का जलस्तर 257.86 है। नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खुलने और ऊपरी हिस्सों में बारिश की वजह से इंदिरा सागर डैम में लगातार पानी भर रहा है। जुलाई का निर्धारित जलस्तर बनाए रखने के लिए पानी छोड़ा जा रहा है।

दूसरी ओर भारी बारिश से सीहोर जिले में बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त.व्यस्त हो गया। रेहटी में घरों और दुकानों में पानी भर गया। तहसील मुख्यालय के 24 से अधिक गांवों से संपर्क टूट गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान भोपाल, नर्मदापुरम संभाग में बारिश जारी रहेगी। ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड, मालवा निमाड़ में आज बारिश के आसार कम है।
इसे भी पढ़ेंः नकली नोट की फैक्ट्री पर पुलिस की रेड, डेढ़ करोड़ कैश के साथ आधा दर्जन हिरासत में


Related post

यूपी में भारी बारिश का दौर जारी, राजधानी में आज बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, आदेश जारी

यूपी में भारी बारिश का दौर जारी, राजधानी में…

उत्तर प्रदेश में लगातार कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. इसी बीच बारिश के मद्देनजर लखनऊ में आज…
Heavy Rain in Chattisgarh: बस्तर संभाग के इन जिलों में भारी बारिश ने मचाई तबाही, सैकड़ों गांवों का टूटा संपर्क

Heavy Rain in Chattisgarh: बस्तर संभाग के इन जिलों…

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में शनिवार देर रात से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. बीते 6 घंटों से लगातार बस्तर…
महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट, छत्तीसगढ़ के इन संभागों में हो सकती है भारी बारिश

महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट,…

गर्मी और उमस के कारण क्या छोटे क्या बड़े सभी परेशान हैं. रुक-रुक कर हो रही बूंदाबांदी से उमस भी काफी…