डॉलर के मुकाबले रुपया और हुआ कमजोर, पहली बार 81 का स्‍तर किया पार

डॉलर के मुकाबले रुपया और हुआ कमजोर, पहली बार 81 का स्‍तर किया पार
Spread the love

डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट का दौर बदस्तूर जारी है. रुपया नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा. डॉलर के मुकाबले रुपया 62 पैसे गिरकर 81.09 के स्तर पर पहुंच गया. इस गिरावट के साथ ही रुपया इसके साथ ही अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. डॉलर के मुकाबले रुपया 81 के स्‍तर का पार कर चुका है.

शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया अबतक के सबसे निचले स्‍तर पर खुला. रुपये ने 81 प्रति डॉलर का स्‍तर पहली बार पार किया है. इससे पहले गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया भारी गिरावट के साथ 80.86 के स्‍तर पर बंद हुआ था. गुरुवार को रुपये में आई गिरावट 24 फरवरी के बाद की सबसे बड़ी गिरावट थी.

गुरुवार को रुपया 90 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 80.86 प्रति डॉलर (अस्थायी) के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ था. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि फेडरल रिजर्व के दरों में बढ़ोतरी करने और यूक्रेन में भूराजनीतिक तनाव बढ़ने की वजह से निवेशक जोखिम उठाने से बच रहे हैं.

रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले 79.96 पर बंद हुआ था. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. विदेशी मुद्रा कारोबारियों का कहना है कि अब सारा ध्यान बैंक ऑफ जापान तथा बैंक ऑफ इंग्लैंड की मौद्रिक नीति पर रहेगा. छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.38 प्रतिशत बढ़कर 110.06 पर पहुंच गया.

HDFC सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख और रूस तथा यूक्रेन के बीच भूराजनीतिक तनाव और बढ़ने से प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में तेजी आई.’ अन्य एशियाई मुद्राओं की तरह रुपया भी रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया. परमार ने कहा कि घरेलू अर्थव्यवस्था में मजबूती आने के बाद भी रुपये में गिरावट का मौजूदा रुख जारी रह सकता है.

इसे भी पढ़े: NIA के छापे के खिलाफ PFI ने किया बंद का आह्वान, कई जगह कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़

इसे भी पढ़े: National Cinema Day: 4 हजार सिनेमाघरों में देखें मात्र 75 रुपए में मूवी, ऐसे बुक करें अपना ऑनलाइन टिकट

इसे भी पढ़े: Road Accident: बोलेरो और ट्रेलर की टक्कर में 3 लोगों की दर्दनाक मौत, 2 बच्चे समेत 5 घायल

इसे भी पढ़े: आदिवासी युवती एलिजाबेथ ने बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान, नेशनल गेम्स के लिए हुईं चयनित