• 18/07/2022

इस विधायक ने राष्ट्रपति चुनने सबसे पहले किया मतदान

इस विधायक ने राष्ट्रपति चुनने सबसे पहले  किया मतदान

द तथ्य डेस्क। देश के नए राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज सुबह 10 बजे से मतदान प्रारंभ हो गया है। छत्तीसगढ़ विधानसभा भवन में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने सबसे पहला वोट डाला। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगी वहीं 21 जुलाई को मतगणना होगा।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव : एनडीए को बंगाल व यूपी में क्रास वोटिंग का डर


इसके पूर्व विधानसभा भवन के कक्ष क्रमांक 2 में रखा गया मतपेटी व निर्वाचन सामग्रियां मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के उपस्थिति में निकाली गई। मतदान के पूर्व कांग्रेस व भाजपा विधायकों की उपस्थिति में मतपेटियां खोली गई और यह सुनिश्चित किया गया कि मतपेटी खाली है। इसके बाद मतपेटी को टेग और फ्लैग लगाकर सील किया गया। इसके बाद मतदान कक्ष में मतपेटी रखी गई और सुबह 10 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। भाजपा के नेता अजय चंद्राकर ने सबसे पहले मतदान किया और अन्य विधायकों को भी मतदान के लिए कहा। ज्ञात हो कि राज्य के 90 विधायक आज विधानसभा के मतदान केन्द्र में पहुंच कर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

इसे भी पढ़ें: यहां यात्री बस रेलिंग तोड़ गिरी नदी में, अब तक 7 सवार शव बरामद

एनडीए ने जहां द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा चुनाव मैदान में है। भारत के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लोकसभा एवं राज्यसभा के निर्वाचित सांसदों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तथा पुडुचेरी संघ राज्य क्षेत्र सहित सभी राज्यों के विधानसभा सदस्य मताधिकार का प्रयोग करते हैं। इस चुनाव में अलग-अलग राज्यों के प्रतिनिधित्व के मान में एकरूपता एवं समतुल्यता लाने के लिए संसद और प्रत्येक राज्य की विधानसभा के प्रत्येक निर्वाचित सदस्य जितने मत देने के हकदार हैं, उनके मान का अवधारण करने के लिए प्रत्येक राज्य की जनसंख्या पर आधारित एक फार्मूला तैयार किया गया है। इसके अनुसार इस चुनाव में एक सांसद के मत का मूल्य 700 व छत्तीसगढ़ के विधायकों का मत मूल्य 129 है।

इसे भी पढ़ें: नागरिकों में बूस्टर डोज लगवाने उत्साह नहीं, आगे बढ़ न जाए मुसीबत


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरा पारा, CG समेत इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरा पारा, CG…

देशभर में मौसम का मिजाज बदल रहा है. राजधानी दिल्ली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली…