• 18/07/2022

देश के इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले…

देश के इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले…

द तथ्य डेस्क। देश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा एक बार फिर से बढ़ता नजर आ रहा है। पिछले डेढ़ माह में ही कोरोना के नए प्रकरण और इससे होने वाली मौत का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। देश में पिछले एक सप्ताह के दौरान ही करीब 1 लाख 25 हजार नए मामलों के साथ इससे होने वाली मौत का आंकड़ा करीब 300 तक पहुंच गया है, जो डराने वाला है।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव : एनडीए को बंगाल व यूपी में क्रास वोटिंग का डर

देश में पिछले 24 घंटे के दोरान ही कोरोना संक्रमण के 16935 नए प्रकरण सामने आने के बाद से ही स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्चाधिकारियों के होश उड़ गया है। देश में एक तरह से कोरोना फिर से अपना पैर पसार रहा है। बताया गया कि कोरोना से दो दिनों के भीतर ही 51 मरीजों की मौत हो गई है। पिछले दो-तीन माह के बाद अचानक कोरोना संक्रमण दर 6 प्रतिशत के उपर पहुंच गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यदि पॉजीटिव दर 5 प्रतिशत से ज्यादा होता है तो माना जाता है कि संक्रमण फिर से बेकाबू हो रहा है। हालांकि कोरोना से पीड़ित होने वाले नए मरीजों और इससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा होने से थोड़ी राहत है।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका की दो बेटियों का दर्द खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय ने ऐसे किया दूर कि चेहरे पर आ गई मुस्कान

लेकिन जिस तेजी से संक्रमण की रफ्तार बढ़ रही है, इसके आंकड़े चौंकाने वाले है। अभी देशभर में 1.44 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं। वहीं एक ही दिन में 815 नए मामले सामने आ गए हैं। पिछले एक सप्ताह में जो प्रकरण सामने आया है वह अब डराने लगा है। सप्ताह के अनुसार यदि देखा जाए तो पिछले एक सप्ताह में ही संक्रमण दर 6 प्रतिशत से अधिक हो गया है, जो अब स्वास्थ्य मंत्रालय को डराने के लिए काफी है। कोरोना संक्रमण का ग्राफ देखें तो 11 से 17 जुलाई के भीतर ही 1.28 लाख से ज्यादा नए केसों ने एक बार फिर से खलबली मचा दी है। जबकि सप्ताह भर पूर्व याने 4 से 11 जुलाई के मध्य यह आंकड़ा 1 लाख 20 हजार के करीब था। वहीं इससे होने वाली मौत की संख्या 231 थी। देश के सभी राज्यों और केन्द्र शसित प्रदशों में कोरोना के नए मामलों में वृद्धि देखने को मिल रहा है। वहीं ऐसे कुछ राज्य हैं जहां कोरोना के मामले में गिरावट दर्ज की गई है। जिन राज्यों में अभी कोरोना के नए मामले ज्यादा आ रहे हैं उनमें दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल जैसे राज्य शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में 2659, केरल में 2604, तमिलनाडु में 2316, महाराष्ट्र में 2186 और कर्नाटक में 944 नए मामले नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली में 498 और उत्तर प्रदेश में 359 केस मिले हैं।

इसे भी पढ़ें: नागरिकों में बूस्टर डोज लगवाने उत्साह नहीं, आगे बढ़ न जाए मुसीबत


Related post

बड़ी खबर: भारत में ओमिक्रॉन के नए सब-वैरिएंट की दस्तक, इन राज्यों में मिले संक्रमित मरीज, अलर्ट जारी

बड़ी खबर: भारत में ओमिक्रॉन के नए सब-वैरिएंट की…

देश में एक बार फिर कोरोना की नई लहर दस्तक दे सकती है. भारत में ओमिक्रॉन के नए सब-वैरिएंट की एंट्री…
Global Hunger Index 2022: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में पड़ोसी देशों से भी पिछड़ा भारत; पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका भी इंडिया से आगे

Global Hunger Index 2022: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में पड़ोसी…

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2022 को लेकर 121 देशों की रैंकिंग की सूची जारी कर दी गई है. भारत इस इंडेक्स में…
EX MLA ने दी नए संसद भवन को बम से उड़ाने की धमकी, विस्फोटकों से भरा बैग भेजा, गिरफ्तार

EX MLA ने दी नए संसद भवन को बम…

एक पूर्व विधायक को नए संसद भवन सेंट्रल विस्टा (Central Vista) को बम से उड़ाने की धमकी देने के आरोप में…