• 28/08/2022

स्वाइन फ्लू से फिर दो मौतें, 17 जिलों तक पहुंचा संक्रमण, राजधानी रायपुर बनी हॉट स्पॉट

स्वाइन फ्लू से फिर दो मौतें, 17 जिलों तक पहुंचा संक्रमण, राजधानी रायपुर बनी हॉट स्पॉट

छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 16 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ संक्रमित मरीजों की संख्या 161 हो गई है। वहीं इलाज के दौरान 2 और मरीजों की मौत हो गई है। प्रदेश में स्वाइन फ्लू से मौत के आंकड़े बढ़कर 9 हो गए हैं।  एक्टिव मरीजों की संख्या 86 है जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

बताया जा रहा है कि जिन मरीजों की मौत हुई है उन्हें दूसरी अन्य गंभीर बीमारियां भी थीं। मरने वालों में एक बिलासपुर और एक रायपुर की रहने वाली थीं। दोनों महिला का इलाज रायपुर में ही चल रहा था।

राजधानी रायपुर स्वाइन फ्लू का हॉट स्पॉट बनते जा रहा है। जो नए 16 मरीज मिले हैं उनमें अकेले रायपुर से 14 केस हैं। प्रदेश में कुल 161 मरीजों में से 92 अकेले राजधानी रायपुर के हैं। वहीं स्वाइन फ्लू अपने पैर पसारते हुए अब 17 जिलों तक पहुंच चुका है। जिन जिलों में इसके मरीज मिल चुके हैं उनमें राजधानी रायपुर, दुर्ग, रायगढ़, धमतरी, बस्तर, बिलासपुर, गरियाबंद, बलौदाबाजार, दंतेवाड़ा, कोरबा, जांजगीर-चांपा, और सूरजपुर शामिल है।

किसे रहना है सावधान

इससे सर्वाधिक खतरा छोटे बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और किडनी, फेफड़े, दिल, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए घातक हो सकता है। इसलिए इन्हें सावधान रहने की जरुरत है। ऐसे लोगों को संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना चाहिए।

ये है लक्षण

स्वाइन फ्लू H1 N1 इंफ्लूएंजा वायरस की वजह से होता है। यह वायरस सुअरों में पाया जाता है। सुअरों से ही यह वायरस इंसानों में आया है। डॉक्टरों का कहना है कि 3 दिन से अधिक समय तक 101 डिग्री से ज्यादा बुखार हो, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, नाक से पानी आ रहा हो या पूरी तरह से बंद हो गई हो, भूख कम लगना, थकान महसूस करना और उल्टी जैसे लक्षण नजर आएं तो यह स्वाइन फ्लू हो सकता है। अगर किसी मरीज में ऐसे लक्षण नजर आएं तो तुरंत ही अस्पताल जाकर इलाज कराएं।

इसे भी पढ़ें : अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में किया ये बड़ा वादा, बोले – … चुटकियों में ऐसा होगा


Related post

Swine Flu: छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का खतरा, 6 नए मरीजों की हुई पुष्टि

Swine Flu: छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का…

छत्तीसगढ़ में लगातार स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. रविवार को फिर स्वाइन फ्लू के 6 नए मरीजों की…
स्वाइन फ्लू के मिले फिर 12 नए मरीज, अब तक कुल 49 केस सामने आए, 1 की मौत

स्वाइन फ्लू के मिले फिर 12 नए मरीज, अब…

कोरोना के बाद अब छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू…
छत्तीसगढ़ में बढ़ा खतरा : स्वाइन फ्लू से 1 बच्ची की मौत, अब तक 28 मरीज मिले

छत्तीसगढ़ में बढ़ा खतरा : स्वाइन फ्लू से 1…

छत्तीसगढ़ में कोरोना के साथ-साथ डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। प्रदेश में स्वाइन फ्लू का आंकड़ा लगातार…