• 03/08/2022

अब स्वाइन फ्लू की भी दस्तक, 7 जिलों में मिले 11 मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने बुलाई बैठक

अब स्वाइन फ्लू की भी दस्तक, 7 जिलों में मिले 11 मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने बुलाई बैठक

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच अब कई और संक्रामक बीमारियों ने अपनी दस्तक दे दी है। प्रदेश में राजधानी रायपुर सहित 7 जिलों में स्वाइन फ्लू के मरीज मिले हैं। इन सभी मरीजों का इलाज जारी है। स्वाइन फ्लू की आमद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के सीएमएचओ की बैठक बुलाई है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजधानी रायपुर में 4, रायगढ़ में 2 और दुर्ग, राजनांदगांव, धमतरी, दंतेवाड़ा में 1-1 मरीज मिले हैं। इन मरीजों के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने फौरी कदम उठाते हुए सभी सीएमएचओ की बैठक बुलाई है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बैठक में स्वाइन फ्लू के इलाज और उसके रोकथाम के लिए जरुरी सभी प्रोटोकॉल की जानकारी दी जाएगी। इस संक्रामक बीमारी को फैलने से कैसे रोका जाए, आज इस पर चर्चा होगी।

आपको बता दें स्वाइन फ्लू एक इंफ्लुएंजा वायरस की वजह से होता है, जो कि सुअरों में पाया जाता है। यह वायरस सुअरों से इंसान में आया है। इस वजह से इसे स्वाइन फ्लू कहा जाता है।

ये हैं लक्षण

डॉक्टरों के मुताबिक अगर 3 तीन से ज्यादा समय तक 101 डिग्री से अधिक बुखार हो, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, नाक से पानी बहना या फिर नाक बंद होना, भूख में कमी, उल्टी और थकान स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं। अगर ऐसे लक्षण नजर आएं तो तुरंत अस्पताल में डॉक्टर को दिखाएं। इसे बिल्कुल नजर अंदाज न करें। यह संक्रामक बीमारी बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, किडनी, फेफड़ा, दिल के जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ितों के लिए बेहद घातक हो सकता है।

बचने का यह है उपाय

इस संक्रामक बीमारी से बचने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल की तरह ही मास्क लगाएं। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, नियमित रुप से हाथों को धोएं या सेनिटाइज करें। संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने से बचें।

इसे भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के बड़े उद्योगपतियों के यहां IT का छापा, खंगाले जा रहे दस्तावेज


Related post

Swine Flu: छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का खतरा, 6 नए मरीजों की हुई पुष्टि

Swine Flu: छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का…

छत्तीसगढ़ में लगातार स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. रविवार को फिर स्वाइन फ्लू के 6 नए मरीजों की…
स्वाइन फ्लू से फिर दो मौतें, 17 जिलों तक पहुंचा संक्रमण, राजधानी रायपुर बनी हॉट स्पॉट

स्वाइन फ्लू से फिर दो मौतें, 17 जिलों तक…

छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 16 नए मरीज मिले…
स्वाइन फ्लू के मिले फिर 12 नए मरीज, अब तक कुल 49 केस सामने आए, 1 की मौत

स्वाइन फ्लू के मिले फिर 12 नए मरीज, अब…

कोरोना के बाद अब छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू…