• 12/08/2022

स्वाइन फ्लू के मिले फिर 12 नए मरीज, अब तक कुल 49 केस सामने आए, 1 की मौत

स्वाइन फ्लू के मिले फिर 12 नए मरीज, अब तक कुल 49 केस सामने आए, 1 की मौत

कोरोना के बाद अब छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 12 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें अकेले रायपुर से 4 केस हैं। इसके साथ ही प्रदेश में इसके मामलों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है। वहीं एक्टिव केस भी बढ़कर 22 हो गए हैं। वहीं 1 की मौत हो चुकी है।

जो 22 नए मरीज मिले हैं उनमें 4 रायपुर, 3 रायगढ़, 2 राजनांदगांव और कोरबा, बस्तर और धमतरी से 1-1 केस हैं। स्वाइन फ्लू अब तक प्रदेश के 13 जिलों में अपने पैर पसार चुका है। सबसे ज्यादा 18 मरीज राजधानी रायपुर में मिले हैं, दूसरे नंबर दुर्ग है यहां 8 मरीज मिल चुके हैं। वहीं रायगढ़ और राजनांदगांव में 5-5 मरीज मिल चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बरसात का मौसम होने की वजह से अभी इसका संक्रमण और फैलने का खतरा बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी अस्पतालों और अधिकारियों को अलर्ट किया है। अधिकारियों के मुताबिक जैसे ही किसी भी मरीज में स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आएं तो नमूनों की जांच करें।

आपको बता दें स्वाइन फ्लू से कवर्धा की एक 4 साल की बच्ची की इलाज के दौरान मौत हो गई है। बच्ची में स्वाइन फ्लू का संक्रमण होने के बाद निमोनिया हो गया था। जिसकी वजह से उसके फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था।

किसे रहना है सावधान

इससे सर्वाधिक खतरा छोटे बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और किडनी, फेफड़े, दिल, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए घातक हो सकता है। इसलिए इन्हें सावधान रहने की जरुरत है। ऐसे लोगों को संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना चाहिए।

ये है लक्षण

स्वाइन फ्लू H1 N1 इंफ्लूएंजा वायरस की वजह से होता है। यह वायरस सूअरों में पाया जाता है। सुअरों से ही यह वायरस इंसानों में आया है। डॉक्टरों का कहना है कि 3 दिन से अधिक समय तक 101 डिग्री से ज्यादा बुखार हो, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, नाक से पानी आ रहा हो या पूरी तरह से बंद हो गई हो, भूख कम लगना, थकान महसूस करना और उल्टी जैसे लक्षण नजर आएं तो यह स्वाइन फ्लू हो सकता है। अगर किसी मरीज में ऐसे लक्षण नजर आएं तो तुरंत ही अस्पताल जाकर इलाज कराएं।

इसे भी पढ़ें : चीन में फिर मिला नया वायरस, Zoonotic Langya से 35 संक्रमित, जानिए कितना खतरनाक है


Related post

Swine Flu: छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का खतरा, 6 नए मरीजों की हुई पुष्टि

Swine Flu: छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का…

छत्तीसगढ़ में लगातार स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. रविवार को फिर स्वाइन फ्लू के 6 नए मरीजों की…
स्वाइन फ्लू से फिर दो मौतें, 17 जिलों तक पहुंचा संक्रमण, राजधानी रायपुर बनी हॉट स्पॉट

स्वाइन फ्लू से फिर दो मौतें, 17 जिलों तक…

छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 16 नए मरीज मिले…
छत्तीसगढ़ में बढ़ा खतरा : स्वाइन फ्लू से 1 बच्ची की मौत, अब तक 28 मरीज मिले

छत्तीसगढ़ में बढ़ा खतरा : स्वाइन फ्लू से 1…

छत्तीसगढ़ में कोरोना के साथ-साथ डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। प्रदेश में स्वाइन फ्लू का आंकड़ा लगातार…