• 19/07/2023

भूपेश बघेल ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा अनुपूरक बजट

भूपेश बघेल ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा अनुपूरक बजट

Follow us on Google News

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य विधानसभा में छह हजार इकतीस करोड़ पचहत्तर लाख दो हजार नौ सौ सतहत्तर रुपए का अनुपूरक बजट पेश कर दिया है। राज्य विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने आज ही अनुपूरक बजट पर चर्चा की अनुमति दी। हालांकि विपक्ष ने आज ही बजट पेश होने के बाद तत्काल चर्चा कराए जाने पर आपत्ति की।

बीजेपी विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि सदस्यों को बजट की कॉपी भी नही मिली है तो आखिर चर्चा कैसे होगी। विपक्ष ने व्यवस्था पर भी प्रश्न उठाया। बाद में विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी ताकि सदस्य अनुपूरक बजट की कॉपी प्राप्त कर ले और उसके बाद चर्चा में भाग ले सके।

अनुपूरक बजट में सरकार प्रदेश के कई विभागों से जुड़ी योजनाओं के लिए बजट का प्रावधान करेगी। जानकारी के मुताबिक मानसून सत्र में महालेखाकार की रिपोर्ट पेश होने पर हंगामा होना तय माना जा रहा है। आने वाले दो दिन प्रदेश कांग्रेस सरकार और विपक्ष के बीच सदन में हंगामे से भरे रहेंगे।

आज विधानसभा के पावस सत्र में वित्तीय वर्ष 2023-2024 के प्रथम अनुपूरक अनुमान की अनुदान मांगों पर मतदान हुआ। 31 मार्च 2024 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में अनुदान संख्या राज्य की संचित निधि में से प्रस्तावित व्यय के निम्मित्त 6 हज़ार 31 करोड़ 75 लाख 2 हज़ार 977 रूपये का अनुपूरक बजट राशि यानि कि 23 सालों में सबसे बड़ा अनुपूरक बजट पेश किया गया है।

बुधवार को सहकारिता मंत्री राज्य अंतव्यवसाय सहकारिता वित्त एवं विकास निगम का प्रतिवेदन पटल पर रखें। मंत्री मोहम्मद अकबर ग्राम निवेश अधिनियम की अधिसूचना पटल पर रखे। ​​​​​​अनिला भेड़िया दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम की अधिसूचना, जयसिंह अग्रवाल आवंटित कृषि भूमि भूस्वामी अधिकार अधिनियम पटल पर रखेंगे।