• 12/07/2022

छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में कल भारी से अतिभारी बारिश के आसार

छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में कल भारी से अतिभारी बारिश के आसार

Follow us on Google News

रायपुर। छत्तीसगढ़ के साथ ही पूरे देश में इस समय मानसून की जोरदार बारिश जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले चौबीस घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ के मध्य भाग में भारी से अतिभारी बारिश की संभावना जताई है। मध्य भाग के अंतर्गत रायपुर, दुर्ग तथा बिलासपुर संभाग के साथ ही बस्तर संभाग के कुछ जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण तटीय ओडिषा और उसके आसपास स्थित निम्न दाब का क्षेत्र प्रबल होकर चिन्हित निम्न दाब के रूप में परिवर्तित हो गया है। इसके साथ ही उपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर की उंचाई तक विस्तारित है। मानसूनी द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, रायसेन, मंडला, रायपुर, झारसुगुड़ा तथा निम्न दबाव क्षेत्र के केन्द्र से होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर उंचाई तक विस्तारित है। पूर्व-पश्चिम विंउ डियर जोन 20 डिग्री उत्तर में स्थित है।

इसे भी पढ़ें : मिस्र में मिली 2000 साल पुरानी दुनिया की पहली गर्भवती ममी, आश्चर्य में शोधकर्ता

प्रदेश में कल 13 जुलाई को एक-दो स्थानों में गरज-चमक के साथ भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में भारी से अतिभारी बारिश का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छत्तीसगढ़ याने दुर्ग और रायपुर तथा इससे लगे बिलासपुर संभाग और बस्तर संभाग के कुछ जिले रहने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें : AICC ने सीएम भूपेश और सिंहदेव को दी ये बड़ी जिम्मेदारी

ज्ञात हो कि प्रदेश के बस्तर संभाग में अब तक काफी बारिश हो चुकी है। बस्तर के कई जिलों में इस समय बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। बीजापुर सहित अन्य इलाकों में बारिश से जनजीवन बुरी तरह से अस्तव्यस्त हो चुका है। यहां अतिभारी बारिश के चलते सार्वजनिक वितरण के लिए अनाज से भरी एक ट्रक तेज बहाव में बह गई। हालांकि इस घटना में ट्रक चालक व परिचालक सुरक्षित हैं। लेकिन इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस समय मानसून अपने पूरे ताकत में है। अब मौसम विभाग ने मध्य क्षेत्र में जोरदार बारिश के आसार जताया है।

इसे भी पढ़ें –केन्द्रीय मंत्रियों के दौरे पर सीएम भूपेश का तंज, कहा- गुजरात मॉडल फेल हो गया, छत्तीसगढ़ मॉडल देखने आते हैं