• 28/05/2022

इंडिगो एयरलाइंस पर 5 लाख का जुर्माना, दिव्यांग बच्चे को चढ़ने से रोका था

इंडिगो एयरलाइंस पर 5 लाख का जुर्माना, दिव्यांग बच्चे को चढ़ने से रोका था

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) पर बड़ी कार्रवाई की है। DGCA ने इंडिगो एयरलाइंस के ऊपर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। डीजीसीए ने यह कार्रवाई दिव्यांग बच्चे को फ्लाइट में चढ़ने से रोकने के मामले में की गई है।

मामले में डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइंस को जमकर फटकार लगाई। डीजीसीए ने कहा जांच में पाया गया कि इंडिगो ग्राउंड स्टाफ दिव्यांग बच्चे को संभाल नहीं पाया। उसने बच्चे को फ्लाइट पर चढ़ने से रोककर स्थिति को संवेदनशील और कठिन बना दिया।

इसे भी पढ़ें : मंकीपॉक्स की 1 घंटे में हो सकेगी पहचान, भारतीय कंपनी ने बनाई टेस्ट किट

डीजीसीए ने एक बयान में कहा कि ऐसी घटना भविष्य में न हो यह सुनिश्चित करने के लिए वह अपने दिशा-निर्देशों में बदलाव करेगा। डीजीसीए ने कहा, “ग्राउंड स्टाफ के दयाभाव वाले व्यवहार से स्थितियां न केवल काबू में रहतीं बल्कि बच्चे को शांत करा देने से न तो वह बोर्डिंग से वंचित होता और न ही ऐसी विकट परिस्थितियां उभर कर आ पातीं।”

DGCA ने कहा, विशेष परिस्थितियों में असाधारण कदम उठाने होते हैं, लेकिन कंपनी के कर्मचारी सिविल एविएशन रिक्वायमेंट (रेग्युलेशंस) की भावना और प्रतिबद्धता को नहीं निभा सके और ऐसा करने में विफल रहे।

घटना 7 मई की रांची एयरपोर्ट की है। घटना के बाद इंडिगो एयरलाइन्स (Indigo Airlines) ने कहा था कि बच्चा घबराया हुआ था जिसकी वजह से उसे फ्लाइट में जाने से मना कर दिया था।

इसे भी पढ़ें : मौसम : आंधी-तूफान के साथ ही बिजली गिरने की संभावन, अलर्ट जारी

आपको बता दें मामले के तूल पकड़ते ही नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुद संज्ञान लिया था। उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए और फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया था।


Related post

इंडिगो की फ्लाइट में तकनीकी खराबी, आधी रात को पाकिस्तान में इमरजेंसी लैंडिंग

इंडिगो की फ्लाइट में तकनीकी खराबी, आधी रात को…

द तथ्य डेस्क । संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह से हैदराबाद के लिए निकली इंडिगो की फ्लाइट कल रात आपातकाल के…
DGCA ने स्पाइसजेट को भेजा नोटिस, लगातार आ रही तकनीकी खराबी पर मांगा जवाब

DGCA ने स्पाइसजेट को भेजा नोटिस, लगातार आ रही…

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन महानियंत्रक (DGCA) ने स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। स्पाइसजेट के विमानों में पिछले 18…