• 01/10/2022

5G Launch: PM मोदी ने लॉन्च की 5G सेवा, यहां जानिए किन 13 शहरों में शुरु हुई ये सर्विस…

5G Launch: PM मोदी ने लॉन्च की 5G सेवा, यहां जानिए किन 13 शहरों में शुरु हुई ये सर्विस…

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज भारत में 5G सेवा को लॉन्च कर दिया है. आज से देश के 13 शहरों में 5G सेवा शुरू हो गई है. 2023 तक 5G के सेवा का विस्तार पूरे देश में करने की योजना है.

पीएम मोदी ने आज शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय मोबाइल कांग्रेस 2022 के कार्यक्रम में शामिल हुए. जहां पीएम मोदी ने पहले भारतीय मोबाइल कांग्रेस के छठे संस्करण का उद्घाटन किया. इंडिया मोबाइल कांग्रेस अक्टूबर 1-4 तक चलेगा.

पीए मोदी को मुकेश अंबानी के बेटे एवं रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने 5G सेवाओं के बारे में जानकारी दी. इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे.

IMC के कार्यक्रम के मंच से प्रधानमंत्री ने 5G सेवा की शुरुआत की. अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट का समर्थन करने में सक्षम, पांचवीं पीढ़ी या 5G सेवा से भारतीय समाज एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त करेगा, ऐसी उम्मीद है.

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ‘इंटरनेट फॉर ऑल’ के लक्ष्य पर काम कर रही है. डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ ही डेटा की कीमत भी उतनी अहम होती है। यह तीसरा स्तंभ था जिसपर हमने काम किया. हमने टेलिकॉम सेक्टर की तमाम अड़चनों को हटाया… इससे डेटा की कीमतों में कमी आई और देश में डेटा क्रांति हुई.

पीएम ने कहा कि इसके बाद हमने डिजिटल कनेक्टिविटी पर काम किया। जितने ज़्यादा लोग इससे जुड़ेंगे उतना बेहतर है। 2014 तक 6 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जुड़े थे अब यह 80 करोड़ हो चुके हैं। इंटरनेट कनेक्शन की बात करें तो यह आंकड़ा 25 करोड़ का था जो अब करीब 85 करोड़ पहुंच रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमने 4 स्तंभ पर, चार दिशाओं में एक साथ फोकस किया। पहला, डिवाइस की कीमत। दूसरा, डिजिटल कनेक्टिविटी। तीसरा, डेटा की कीमत। चौथा, और सबसे जरूरी, ‘डिजिटल फर्स्ट’ की सोच.

वहीं केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कार्यक्रम में कहा कि 5G सेवाओं से कई क्षेत्रों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, लॉजिस्टिक्स, बैंकिंग में मूलभूत परिवर्तन आएगा और नई संभावना पैदा होंगी। डिजिटल क्षमताएं को बीच में रखकर उसके चारों तरफ नई सेवाएं बनेंगी.

मुकेश अंबानी ने इस मौके पर कहा कि मेरे विचार से 5G वह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करने में मदद करेगी.

भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक-अध्यक्ष नील भारती मित्तल ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है. एक नए युग की शुरुआत होने वाली है. यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी. यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा.

5G इटरनेट सर्विस में 4G से दस गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी, जिससे लोगों को इंटरनेट एक्सेस करने और मूवी, गेम्स, ऐप और अन्य जीजों को डाउनलोड करने में बहुत ही कम समय लगेगा. मोबाइल में इंटनेट की स्पीड़ बढ़ने से इंटरनेट पर आधारित बहुत सारे काम और ही आसान बन जाएंगे.

बता दें कि 13 शहरों को 5G इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी. जिसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं.


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने किया ट्वीट, लिखा- ‘अब पक्षी आजाद हो गया’

ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने किया ट्वीट,…

महीनों तक चले ड्रामे के बाद एलन मस्क ने आखिरकार ट्विटर को खरीद ही लिया. डील फाइनल होने के बाद उन्होंने…