• 14/08/2022

भारत के इस राज्य में किराए पर मिलते हैं पुलिसवाले, कॉन्सटेबल से लेकर दरोगा तक सब के रेट हैं तय

भारत के इस राज्य में किराए पर मिलते हैं पुलिसवाले, कॉन्सटेबल से लेकर दरोगा तक सब के रेट हैं तय

आप ने किराए पर बैंड-बाजा, घोड़ा-गाड़ी सबकुछ सुना होगा लेकिन क्या आप ने किराए पर पुलिस सुनी है। वो भी ऐसे वक्त में जब हर राज्य पुलिस बल की भारी कमी से जूझ रहे हैं। लेकिन यह सच है भारत में एक ऐसा भी राज्य है, जहां पुलिस वाले किराए पर मिलते हैं। कॉन्सटेबल से लेकर थानेदार तक सबका रेट तय है। आप इन पुलिस कर्मियों को चाहे दिन में हो या फिर रात.. एक निश्चित तयशुदा रकम जमा कर किराए पर ले सकते हैं। चाहे वह शादी का इवेंट हो या फिर बर्थडे पार्टी या फिर और कुछ सब आप की सेवा में उपलब्ध रहेंगे। यही नहीं आप पूरे थाने को भी किराए पर ले सकते हैं। अपने पुलिस कर्मियों को किराए पर देने वाला राज्य देश के दक्षिण में स्थित केरल है।

अगर आप वर्दीधारी कॉन्सटेबल को किराए पर लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक दिन का 700 रुपये चुकाना होगा। यह दिनभर आप के लिए उपलब्ध रहेगा लेकिन रात के लिए आपको थोड़े से ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। एक रात के लिए कांस्टेबल 1040 रुपये पर उपलब्ध है।

रात के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

आपको कंधे पर सितारे वाले पुलिस कर्मी चाहिए तो एक सब इंस्पेक्टर के लिए दिन का 1870 रुपये जबकि रात के लिए 2210 रुपये चुकाने पड़ेंगे। यही नहीं आपकी सेवा के लिए दरोगा और सीओ भी किराए पर उपलब्ध हैं। दरोगा के लिए दिन में 2560 जबकि रात की शिफ्ट के लिए 4360 रुपये देने होंगे। अगर आपको और ज्यादा रौब जमाना हो तो सीओ को भी बुला सकते हैं, दिन के लिए आपको 3795 रुपये और रात के लिए 4750 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

खोजी कुत्ते से लेकर थाना और लैब तक

इसके अलावा आप खोजी कुत्ते, वायरलेस सैट, फॉरेंसिक लैब, फिंगर प्रिंट विशेषज्ञ या फिर पूरा पुलिस थाना लेना चाहते हैं तो यह सब भी किराए पर उपलब्ध है। खोजी कुत्ते या स्निफर डॉग के लिए 6950 रुपये, वायरलेस सेट के लिए 2315 रुपए, फिंगर प्रिंट विशेषज्ञ के लिए 6070 रुपये और फॉरेंसिक लैब किराए पर लेने के लिए 12130 रुपये की कीमत चुकानी होगी। इसके साथ ही पूरे थाने के लिए आपको 33100 रुपये देना होगा।

अफसरों ने छेड़ा अभियान

पुलिस को किराए पर देने का अब विभाग के भीतर विरोध शुरु हो गया है। विभाग के कई अफसर इसे बंद कराने की मुहिम छेड़ दिए हैं। इस नियम के खिलाफ केरल पुलिस ने सोशल मीडिया में भी अभियान छेड़ दिया है।

ऐसे शुरु हुआ विरोध

इस पूरे मामला उस समय तूल पकड़ा जब कन्नूर जिले के रहने वाले केके अंसार ने अपनी बेटी की शादी में 2800 रुपये चुका कर 4 कांस्टेबल को दिनभर के लिए किराए पर लिया था। जबकि उनकी बेटी की शादी में कोई भी वीवीआईपी नहीं पहुंचा था।

इसे भी पढ़ें : CBI DSP को ट्रक से कुचलकर मारने की कोशिश, इन हाईप्रोफाइल मामलों की कर रहे हैं छानबीन


Related post

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने पर छात्र की पिटाई, जबरन बुलवाया अल्लाह-हू-अकबर

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने पर छात्र की पिटाई,…

तेलंगाना से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां 1 नवंबर को ICFAI बिजनेस स्कूल के कुछ छात्रों…
जॉब नहीं छोड़ने पर पति ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, मारपीट का VIDEO बनाकर किया पोस्ट, अब हुआ गिरफ्तार

जॉब नहीं छोड़ने पर पति ने पत्नी को बुरी…

केरल से एक पति द्वारा पत्नी को प्रताड़ित करने का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक दिलीप…
PFI को केंद्र सरकार ने 5 साल के लिए किया बैन, गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

PFI को केंद्र सरकार ने 5 साल के लिए…

केंद्र सरकार ने PFI (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) और उसके सहयोगियों या मोर्चों को तत्काल प्रभाव से 5 साल की अवधि…