• 30/07/2022

छग की पहली क्रिमिनल गैलरी, ऐसे करेगी अपराधियों के धरपकड़ में मदद

छग की पहली क्रिमिनल गैलरी, ऐसे करेगी अपराधियों के धरपकड़ में मदद

द तथ्य डेस्क। छत्तीसगढ़ पुलिस ने एक अनूठा प्रयोग करते हुए राजधानी रायपुर के एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट गंज आफिस में क्रिमिनल गैलरी बनाई है। इस गैलरी में अपराधियों के फोटो के साथ ही उनके सारे डिटेल्स मौजूद हैं। इससे अब बाहर से आने वाली पुलिस टीम को काफी मदद मिलेगी।

गंज थाना परिसर में संचालित एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट आफिस में यह अनोखी गैलरी कई मामलों में काफी महत्वपूर्ण है। यूनिट ने इस गैलरी में डकैती, चोरी, लूट, मादक पदार्थों के तस्कर सहित अन्य मामलों में पकड़े गए अपराधियों की फोटो, नाम, पता और पूरा डिटेल्स रखा है। इसमें यह भी रिकार्ड शामिल है कि इन अपराधियों ने कब-कब और कहां-कहां पर किन अपराधों को अंजाम दिया है।

इसे भी पढ़ें : HC की कांग्रेस के इन नेताओं को दो टूक, जोइश पर किए Tweet तत्काल हटाएं

राजधानी पुलिस ने बताया कि इस तरह की यह गैलरी से अपराधियों की धरपकड़ में काफी आसानी हो जाएगी। यह पहली गैलरी है जहां किसी भी थाने या दूसरे राज्य की पुलिस आकर अपराधियों का रिकार्ड देख सकती है, इससे अपराध के तरीके से आरोपियों की पहचान में काफी मदद मिल सकती है।


एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने इस अनूठी क्रिमिनल गैलरी का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस गैलरी को अब डिजिटल प्लेटफार्म में लाया जा रहा है, इसमें सभी तरह के अपराधियों की पूरी डिटेल उपलब्ध होगी। इसके बाद इस डाटा को थानों से लिंक किया जाएगा, ताकि एक क्लिक में थाने में बैठे जांच अधिकारी अपराधी का पूरा रिकार्ड देख सके।

इसे भी पढ़ें : TMC के कई विधायक ED के रडार पर, आज से होगी पूछताछ

ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी जब क्राइम ब्रांच कार्यरत थी तब भी राज्य की पहली क्रिमिनल लाइब्रेरी बनाई गई थी। इसमें घटना को अंजाम देने के तरीकों को ध्यान में रखते हुए अपराधियों की लिस्टिंग की गई थी। इसमें चोरी, लूट, डकैती, चाकूबाजी, चेन स्नेचिंग, मादक पदार्थों के तस्कर, उठाईगिरी के अपराधों के लिए अलग-अलग रैक तैयार कर अपराधियों की डिटेल सुरक्षित की गई थी।

इस गैलरी की एक खासियत यह भी है कि इसमें न केवल छत्तीसगढ़ में अपराध करने वाले क्रिमिनलों की जानकारी है, बल्कि यहां से दूसरे राज्यों में जाकर वारदात करने, अथवा दूसरे राज्य से आकर वारदात करने वाले कुछ शातिर बदमाशों का भी पूरा रिकार्ड रखा गया है। आमतौर पर देखा गया है कि त्योहारी सीजन के दौरान अक्सर आसपास के राज्यों से उठाईगिर यहां आते हैं और वारदातों को अंजाम देकर निकल जाते है। ऐसे कई प्रकरण अब तक पुलिस के सामने आए, इनमें पकड़े गए आरोपियों की पूरी डिटेल्स भी मौजूद है।

इसे भी पढ़ें : कार में 14 साल की बच्ची से गैंगरेप, सड़क पर छोड़कर भागे 7 आरोपी


Related post

बड़ी खबर: राजधानी में 4 लोगों की दर्दनाक हत्या, बेटे ने ही अपने परिवार के 4 सदस्यों को उतारा मौत के घाट

बड़ी खबर: राजधानी में 4 लोगों की दर्दनाक हत्या,…

देश की राजधानी दिल्ली से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां एक युवक ने अपने परिवार के…
CG के इस जिले में एक ही कमरे में चल रहा पूरा स्कूल, अव्यवस्थाओं के बीच पढ़ने को मजबूर बच्चे

CG के इस जिले में एक ही कमरे में…

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार शिक्षा को लेकर लाख दावे कर ले, लेकिन हकीकत इससे परे हैं. इसका ताजा उदाहरण सरगुजा जिले…
Live-in-Relationship की अनोखी प्रेम कहानी: 30 साल लिव-इन के बाद 67 की उम्र में जोड़े ने की शादी, आशीर्वाद देने पहुंचे 4 गांव के लोग

Live-in-Relationship की अनोखी प्रेम कहानी: 30 साल लिव-इन के…

मोहब्बत कभी जाति-धर्म, ऊंच-नीच नहीं देखता है और न ही किसी बंधन का मोहताज होता है. इसका एक बेमिशाल उदाहरण छत्तीसगढ़…