• 15/07/2022

इस जिले के कलेक्टर ने चार्ज संभालते ही दिया यह बड़ा आदेश, अब पालकों और छात्रों ने ली राहत की सांस

इस जिले के कलेक्टर ने चार्ज संभालते ही दिया यह बड़ा आदेश, अब पालकों और छात्रों ने ली राहत की सांस

जांजगीर/चांपा। जिले के नवपदस्थ कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने अपना चार्ज संभालते ही पालकों व विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है। जिले के स्कूलों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों और पालकों को अब जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पटवारी और शासकीय कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बल्कि विद्यार्थियों को अब उनके स्कूल में ही जाति प्रमाण पत्र बनाकर दिया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।

अब तक जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पालकों व छात्रों को पटवारी, तहसील आफिस और चॉइस सेंटरों का चक्कर काटना पड़ता था और इस काम में काफी समय और पैसा भी लग रहा था। कलेक्टर ने पालकों व विद्यार्थियों की इस मुसीबत को दूर करते हुए अब स्कूलों में भी जाति प्रमाण पत्र बनाकर देने का निर्देश दिया है। इससे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। कलेक्टर ने एक माह के भीतर आवेदनों का वितरण स्कूलों में करने के साथ एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देशित किया हैै कि संलग्न दस्तावेजों की जांच कर विद्यार्थियों का जाति प्रमाण पत्र बनाकर वितरण का कार्य सुनिश्चित किया जाए।


कलेक्टर सिन्हा ने जांजगीर-चाम्पा और सक्ती के जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने की कार्यवाही शुरू करें। उन्होंने इसके लिए समय सीमा भी तय कर दिया है। इसके तहत सक्ती एवं जांजगीर-चाम्पा जिले के जिला शिक्षा अधिकारी को 13 से 18 जुलाई तक जाति प्रमाण पत्र हेतु फॉर्म जिले के सभी विद्यालयों में विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ सभी फॉर्म समय-सीमा में दस्तावेजों के साथ पूर्ण कराकर 19 से 29 जुलाई तक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसील कार्यालय में उपलब्ध कराने कहा गया है। एसडीएम और तहसीलदार जाति प्रमाण पत्र हेतु राजस्व रिकार्ड पटवारियों के माध्यम से उपलब्ध करवाएंगे। 30 जुलाई से 10 अगस्त तक जाति प्रमाण पत्र के फॉर्म एवं आवश्यक दस्तावेजों की जांच, स्कैनिंग एवं एंट्री हेतु संबंधित एसडीएम को जिम्मेदारी दी गई है।

इसे भी पढ़ें-नक्सलियों ने इस विधायक को दी खुली धमकी, पोस्टर टांगकर कहा..

इसे भी पढ़ें-द्रौपदी मुर्मू के रायपुर पहुंचने पर पंथी नृत्य के साथ कुछ इस तरह से हुआ स्वागत


Related post

छत्तीसगढ़ के 13 मजदूर कश्मीर में बनाए गए बंधक, वीडियो जारी कर मांगी मदद

छत्तीसगढ़ के 13 मजदूर कश्मीर में बनाए गए बंधक,…

द तथ्य डेस्क। अच्छी मजदूरी और बेहतर सुविधा के झांसे में आकर जम्मू-कश्मीर के ईंट भट्ठे में बंधक बने छत्तीसगढ़ के…
अब इस विधायक के सूने मकान का ताला टूटा

अब इस विधायक के सूने मकान का ताला टूटा

जांजगीर-चाम्पा। छत्तीसगढ़ के मानसून सत्र के लिए राजधानी रायपुर पहुंचे विधायक केशव चन्द्रा के सूने मकान में चोरी हो गई है।…
कोलवाशरी व कोल डिपो में हुई 300 करोड़ की गड़बड़ी, संयुक्त जांच दल के दबिश में बड़ा खुलासा

कोलवाशरी व कोल डिपो में हुई 300 करोड़ की…

रायपुर। खनिज, राजस्व, जीएसटी के साथ ही पर्यावरण विभाग ने पुलिस विभाग की मदद से राज्य के चार जिलों में संचालित…