• 23/07/2022

भारी बारिश से अब इस राज्य के नदी-नाले उफान पर, जनजीवन हुआ प्रभावित

भारी बारिश से अब इस राज्य के नदी-नाले उफान पर, जनजीवन हुआ प्रभावित

द तथ्य डेस्क। देश के कई राज्यों में बाढ़-बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है, वहीं अब राजस्थान, गुजरात के बाद पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में भारी बारिश ने तांडव मचाना शुरू कर दिया है। यहां भारी बारिश से ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड के इलाकों में नदी, नाले उफान पर आ गए हैं। इससे जनजीवन भी प्रभावित हो गया है।

इसे भी पढ़ेः ED ने मुख्यमंत्री के करीबी कद्दावर मंत्री को किया गिरफ्तार, ये है गंभीर आरोप


मध्यप्रदेश के नर्मदा, ताप्ती और शिप्रा के बाद अब चंबल नदी भी उफान पर आ चुकी है। सुरक्षा के लिहाज से चंबल किनारे बसे गांवों में बाढ़ का खतरा देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। दूसरी ओर भारी बारिश के चलते राजगढ़ जिले के खिलचीपुर में एक 2 मंजिला इमारत गिर गया है। तड़के हुई इस घटना में एक निर्दलीय पार्षद निशा की रिश्तेदार की मलबे में दबने से मौत हो गई। इसी तरह खंडवा में सुबह 9.30 बजे ओंकारेश्वर डैम के 8 गेट खोल दिए गए हैं। बैकवॉटर इलाके में लगातार हो रही बारिश के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा था। सुरक्षा के लिहाज से डैम के आठ गेट एक सााि खोले गए। इससे नर्मदा नदी के बहाव में और तेजी आ गई और जलस्तर बढ़ गया है। नर्मदा के किनारे बसे गांवों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 

इसे भी पढ़ेः कश्मीरी पंडितों का हत्यारा कर रहा तिहाड़ में भूख हड़ताल, पाक PM का आया रिएक्शन

इसी तरह नर्मदापुरम में भी तवा डैम के 5 गेट को 7 फीट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। तवा डैम के गेट खुलने के बाद से इंदिरा सागर डैम का जलस्तर भी बढ़ रहा है। इंदिरा सागर विद्युत परियोजना की टरबाइन से पानी की खपत होने से वॉटर लेवल मेंटेन है, लेकिन ओंकारेश्वर बांध में जुलाई के निर्धारित जलस्तर का कोटा पूरा हो चुका है। इसीलिए यहां के गेट खोलकर अतिरिक्त पानी रिलीज किया गया है। वहीं राजधानी भोपाल में भी भदभदा डैम का गेट खोलकर अतिरिक्त पानी छोड़ा गया है। इसके अलावा शिवपुरी, दतिया, भिंड और श्योपुर में बुधवार-गुरुवार रात से अच्छी बारिश हो रही है।

इसे भी पढ़ेः स्टेशन में बैठी महिला के साथ रेलवे कर्मचारियों ने किया गैंगरेप, 4 गिरफ्तार


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से लुढ़का पारा, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में इस साल ज्यादा पड़ेगी ठंड

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से…

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जिस कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है. दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत अन्य…
शव लेकर श्मशान पहुंचे लोगों ने किया कुछ ऐसा काम कि मधुमक्खियों ने बोला हमला, 30 घायल

शव लेकर श्मशान पहुंचे लोगों ने किया कुछ ऐसा…

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के एक श्मशान घाट में मधुमक्खियों ने लोगों पर हमला कर दिया. इस हमले में करीब 30…