• 24/07/2022

रेत के समंदर में पानी का सैलाब, खोलने पड़े बांधों के गेट

रेत के समंदर में पानी का सैलाब, खोलने पड़े बांधों के गेट

द तथ्य डेस्क। गुजरात में भयंकर जल तांडव के बाद मानसून देश के अन्य हिस्सों में भी जमकर बरस रहा है। आलम यह है कि जुलाई माह में ही कई प्रमुख बांध लबालब हो गए हैं, कई राज्यों में बांधों से अतिरिक्त पानी रिलीज किया जा रहा है, ताकि बांध सुरक्षित रह सके।

इसे भी पढे़ः नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता सिल्वर, बने पहले भारतीय खिलाड़ी, पीएम मोदी ने दी बधाई

गुजरात के बाद अब मौसम की मार राजस्थान में पड़ रही है। जुलाई माह में राजस्थान के कई बांध लबालब हो चुके हैं। अत्यधिक पानी की आवक देखते हुए बांधों से अतिरिक्त पानी रिलीज किया जा रहा है। राजस्थान के कोटा बैराज, कालीसिंध, भीमसागर, गुढा डैम में जलस्तर बढ़ने के बाद इन बांधों का गेट खोलकर अतिरिक्त पानी रिलीज किया गया।

जयपुर सहित 5 जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर डैम में पिछले 24 घंटे के दौरान 40 सेमी तक पानी आ चुका है। मौसम केन्द्र जयपुर और जल संसाधन विभाग के मुताबक बीते 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बारिश टोंक के बीसलपुर बांध पर 172 मिलीमीटर दर्ज हुई। टोंक के अलावा अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, बूंदी, झालावाड़, जोधपुर, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर और नागौर में भी अच्छी बारिश हुई। इन जिलों के कई एरिया में 60एमएम से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है।

इसे भी पढे़ः इंजीनियरिंग कालेज का डायरेक्टर बेडरूम में था दूसरी महिला के साथ, पत्नी ने रंगेहाथ पकड़ा…

पूर्वी राजस्थान के झालावाड़, बूंदी में अच्छी बारिश के बाद बांध, तालाब और नदियां ओवरफ्लो होकर बहने लगी है। भीमसागर के 3 गेट खोलकर 8248 क्यूसेक, कालीसिंध के 2 गेट खोलकर 15.595 क्यूसेक, गुढा डैम के 2 गेट से 5507 और कोटा बैराज के 2 गेट से 14 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है। जयपुर मौसम केन्द्र ने आज उदयपुर, सवाई माधोपुर और बारां, जबकि 25 जुलाई को उदयपुर, झालावाड़ और डूंगरपुर जिले में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसे भी पढे़ः ये शख्स निकालता था नशेड़ियों का खून और फिर…


Related post

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरा पारा, CG समेत इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरा पारा, CG…

देशभर में मौसम का मिजाज बदल रहा है. राजधानी दिल्ली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली…
यहां महिला ने दो सिर, 4 हाथ-पैर वाले बच्चे को दिया जन्म, देखकर अचम्भे में पड़ जाएंगे आप भी…

यहां महिला ने दो सिर, 4 हाथ-पैर वाले बच्चे…

राजस्थान के नागौर में एक महिला ने ऐसे जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है. जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़…
गहलोत की विदाई तय! विधायक दल की होगी बैठक, आलाकमान ने तय किया CM का नाम

गहलोत की विदाई तय! विधायक दल की होगी बैठक,…

राजस्थान में सियासी संकट के बीच कांग्रेस सरकार के भविष्य पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। सवाल एक ही है कि…