• 26/07/2022

जनता को लगने जा रहा बिजली का जोरदार झटका, राज्य सरकार ने एनर्जी चार्ज में की बड़ी वृद्धि

जनता को लगने जा रहा बिजली का जोरदार झटका, राज्य सरकार ने एनर्जी चार्ज में की बड़ी वृद्धि

द तथ्य डेस्क। छत्तीसगढ़ की जनता को जल्द ही बिजली का जोरदार झटका लगने वाला है। प्रदेशवासियों को अब विद्युत देयकों के भुगतान के लिए अपनी जेबें और ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। राज्य सरकार ने इसके लिए विधानसभा में विद्युत शुल्क संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। राज्यपाल के हस्ताक्षर के बाद यह कानून लागू हो जाएगा। नए प्रावधान के तहत ऊर्जा शुल्क में 3 से 7 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है।

इसे भी पढ़ेंः ईडी के 50 सवाल, सोनिया गांधी की आज दूसरी पेशी

नए विधेयक में सभी तरह के उपभोक्ताओं के लिए नई दर का ढांचा तैयार किया गया है। इसके तहत बिजली शुल्क के एनर्जी चार्ज में वृद्धि की गई है। घरेलू कनेक्शन पर प्रति यूनिट एनर्जी चार्ज 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 11 प्रतिशत किया गया है। इसी तरह गैर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एनर्जी चार्ज 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत, सीमेंट उद्योगों की कैप्टिव माइंस के लिए 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 21 प्रतिशत करने का प्रावधान किया गया है। गैर सीमेंट खानों में यह चार्ज 56 प्रतिशत तक तय हुआ है।

 

इसे भी पढ़ेंः यहां जहरीली शराब पीने से 8 की मौत, 18 बीमार, 5 गंभीर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में इस विधेयक पर चर्चा के दौरान कहा कि इस कानून को 1996-97 में अधिसूचित किया गया था। इसके बाद साल 2012-13 में इसका अनुपातीकरण हुआ था और इसके 10 साल बाद उसको फिर से अनुपातीकरण की जरूरत थी। सीएम बघेल ने कहा कि इस विधेयक के लागू होने से बिजली बिल में मामूली वृद्धि होगी। मुख्यमंत्री ने कहा, यह जो शुल्क लगाया गया है वह सेस नहीं है या उपकर नहीं है। विधानसभा में इस विधेयक के बाद सदस्यों ने ध्वनिमत से विधेयक पारित कर दिया।

इसे भी पढ़ेंः घर या प्रॉपर्टी खरीदने का है प्लान तो यहां मिलेगा सस्ते में, इस बैंक ने लाया अच्छा ऑफर

विपक्ष का आरोप सरकार ने किया बिजली महंगी:
भाजपा के विधायक अजय चंद्राकर ने इस विधेयक पर अपनी कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि राज्य सरकार यदि टेरिफ दर बढ़ाएगी तो क्या इससे जनता की जेब नहीं कटेगी। इससे जनता के उपर अतिरिक्त वित्तीय भार नहीं आएगा। यदि यही काम दिल्ली सरकार करती है तो जनता पर भार आता है। दोंनो की मुद्रा अलग-अलग कैसे है!

इसे भी पढ़ेंः सीबीआई के हत्थे चढ़े चार आरोपी, राज्यसभा की सीट दिलाने 100 करोड़ में हुई थी डील


Related post

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर रहा तापमान, इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए CG में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से गिर…

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होने लगी है. ज्यादातर जगहों पर सुबह-सुबह कोहरा नजर आने लगा है. तापमान…
रोजर बिन्नी के हाथ में भारतीय क्रिकेट का ‘कंट्रोल’; BCCI के बने नए अध्यक्ष, सौरव गांगुली की लेंगे जगह

रोजर बिन्नी के हाथ में भारतीय क्रिकेट का ‘कंट्रोल’;…

भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी को सौरव गांगुली की जगह अगले बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. वे…
ED BREAKING : IAS अधिकारी और कारोबारियों के यहां नगदी से भरी मिली आलमारी, 6.5 करोड़ कैश, सोना और जेवरात, ED ने दी आधिकारिक जानकारी

ED BREAKING : IAS अधिकारी और कारोबारियों के यहां…

छत्तीसगढ़ में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए छापे में अब तक 6.5 करोड़ से ज्यादा की रकम, सोना और जेवरात…