• 27/09/2022

NASA ने रचा बड़ा कीर्तिमान: धरती बचाने का मिशन सफल, अंतरिक्ष में एस्टेरॉयड से टकराया DART स्पेसक्राफ्ट

NASA ने रचा बड़ा कीर्तिमान: धरती बचाने का मिशन सफल, अंतरिक्ष में एस्टेरॉयड से टकराया DART स्पेसक्राफ्ट

पूरी धरती के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. तड़के सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर नासा (NASA) ने एक बड़ा कीर्तिमान रचा है. पृथ्‍वी को एस्टेरॉयड से बचाने का एक्सपेरिमेंट सफल हो गया है. NASA ने DART स्पेसक्राफ्ट की एस्टेरॉयड से टक्कर कराई है. इस एक्सपेरिमेंट में एस्टेरॉयड की दिशा और रफ़्तार बदलने की कोशिश की गई. फाइनल रिपोर्ट आनी बाकी है.

दरअसल, नासा ने ऐतिहासिक डार्ट मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया है, जो भविष्य में अंतरिक्ष से आने एस्टेरॉयड से धरती को बचाएगाच नासा ने अंतरिक्ष में अपने स्पेसक्राफ्ट से एस्ट्रेरॉयड की टक्कर कराई है. इसका मकसद एस्टेरॉयड की दिशा और रफ्तार में बदलाव करना था, जिससे आने वाले समय में धरती पर आने वाले इस तरह के किसी एस्ट्रेरॉयड से निपटा जा सके और टक्कर मार कर नष्ट किया जा सके. या फिर उसकी दिशा में बदलाव किया जा सके.

बता दें कि नासा का स्पेसक्राफ्ट डिमॉरफोस एस्टेरॉयड से टकराया है. यह एस्टेरॉयड एक स्पोर्ट्स स्टेडियम के बराबर हो सकता है. डिमॉरफोस एक दूसरे एस्टेरॉयड डिडिमोस के चारों ओर चक्कर काटता है. बताया जा रहा है कि नासा डार्ट के जरिए ये देखना चाहता था कि क्या एस्टेरॉइड पर स्पेसक्राफ्ट की टक्कर का कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं? क्या टक्कर से एस्टेरॉइड की दिशा और रफ्तार पर असर पड़ता है या नहीं?

डार्ट मिशन डिडिमोस एस्टेरॉयड के चंद्रमा डाइमॉरफोस से टकराया. ऐसे में यदि टकराने से डाइमॉरफोस अपनी दिशा एवं कक्ष बदल जाता है तो आने वाले समय में धरती पर अंतरिक्ष से हमारी तरफ आने वाला खतरा टल जाएगा. डार्ट मिशन के स्पेसक्राफ्ट ने करीब 22,530 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से डाइमॉरफोस से टक्कर की. टक्कर से ठीक पहले डार्ट मिशन ने डाइमॉरफोस और एस्टेरॉयड डिडिमोस के वातावरण, मिट्टी, पत्थर और सरंचना की स्टडी भी की. इस मिशन में काइनेटिक इम्पैक्टर टेक्नीक का उपयोग किया गया.


Related post